स्वतंत्र आवाज़
word map

'दिल्‍ली में कई अधूरी परियोजनाएं पूरी हुईं'

नई दिल्ली में संसद सदस्यों की आवासीय समस्‍या सुलझी

पीएम ने किया सांसदों के बहुमंजिले फ्लैटों का उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 23 November 2020 04:20:49 PM

narendra modi inauguration of the multi-storeyed flats for the members of parliament

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग से संसद सदस्‍यों के लिए बहुमंजिले फ्लैटों का उद्घाटन किया। ये फ्लैट नई दिल्‍ली में डॉ बीडी मार्ग पर बनाए गए हैं। अस्सी साल से भी अधिक पुराने आठ बंगलों को फिरसे विकसित करके ये 76 फ्लैट बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि संसद सदस्‍यों के लिए बहुमंजिले फ्लैटों में हरित भवन मानकों को शामिल किया गया है। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि ये फ्लैट सभी अध्यासियों और संसद सदस्‍यों को सुविधाजनक और सुरक्षित भी रखेंगे। उन्‍होंने कहा कि दिल्ली में सांसदों के लिए आवासीय समस्‍या काफी पुरानी थी, लेकिन अब यह सुलझा ली गई है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दशकों पुरानी समस्‍याएं टालने से खत्‍म नहीं होतीं, बल्कि समाधान निकालने से खत्‍म होती हैं। उन्‍होंने दिल्‍ली में ऐसी अनेक परियोजनाओं का हवाला दिया, जो वर्षों से अधूरी थीं और इस सरकार ने उन्‍हें निश्चित किए गए समय से पहले ही पूरा किया है। उन्‍होंने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में अंबेडकर राष्‍ट्रीय स्‍मारक पर विचार-विमर्श प्रारंभ हुआ था और 23 वर्ष से लटका यह स्मारक इस सरकार ने बनवाया। उन्‍होंने कहा कि केंद्रीय सूचना आयोग का नया भवन, इंडिया गेट के निकट युद्ध स्‍मारक और राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक का निर्माण इसी सरकार ने किया है, जो बहुत समय से लंबित था। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि संसद की उपयोगिता और उसकी प्रक्रिया का सभी संसद सदस्‍यों ने ध्‍यान रखा है। उन्‍होंने कामकाज और ठोस प्रक्रिया से सदन चलाने के लिए लोकसभा अध्‍यक्ष के नेतृत्‍व की भी सराहना की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि महामारी के दौरान भी संसद की कार्यवाही नए नियमों और अनेक एहतियाती उपायों के साथ जारी रही। उन्‍होंने कहा कि मानसून सत्र में कार्यवाही सुचारू रूपसे सुनिश्चित करने के लिए दोनों सदनों ने सप्‍ताह के अंत में भी काम किया। उन्‍होंने कहा कि युवाओं के लिए 16-18 वर्ष की आयु काफी महत्‍वपूर्ण होती है। उन्‍होंने कहा कि 2019 के चुनाव के साथ हमने 16वीं लोकसभा का कार्यकाल पूरा किया है और यह अवधि देश की प्रगति और विकास के लिए ऐतिहासिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण रही है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 2019 में प्रारंभ हुआ और इस अवधि में लोकसभा ने अनेक ऐतिहासिक निर्णय ले लिए हैं। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि अगली यानी 18वीं लोकसभा भी नए दशक में देश को प्रगति पर ले जाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]