स्वतंत्र आवाज़
word map

'नागालैंड को 'कीवी स्टेट' का दर्जा मिले'

उत्तर-पूर्वी राज्यों के लिए विशेष रणनीति-केंद्रीय कृषिमंत्री

कीवी फल के प्रमोशन एवं वेल्यू चैन निर्माण पर कार्यक्रम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 12 November 2020 01:30:48 PM

program on promotion and value chain formation of kiwi fruit

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायती राज और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि कीवी जैसे विदेशी फल का उत्पादन करने की दिशा में नागालैंड एवं अन्य उत्तर-पूर्वी राज्य अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कीवी उत्पादन से यहां के किसानों की आय बढ़ने के साथ ही बागवानी के क्षेत्र में विस्तार हुआ है और राज्य की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिला है। उन्होंने कहा कि नागालैंड को 'कीवी स्टेट' का दर्जा मिले इस दिशा में कार्य करना चाहिए। कृषिमंत्री केंद्रीय बागवानी संस्थान नागालैंड के कीवी के लिए वेल्यू चैन निर्माण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कृषिमंत्री ने कहा कि उत्तर-पूर्वी राज्य नागालैंड के किसानों ने कीवी फल के उत्पादन में अग्रणी भूमिका निभाई है, इससे नागालैंड के कृषि क्षेत्र में नया आयाम जुड़ा है, इसका लाभ वहां के किसानों को जरूर मिलेगा।
कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए कृषि शुरु से ही प्राथमिकता रही है, कृषि अवसरंचना कोष, कृषक उत्पादक संगठन जैसी कई महत्वपूर्ण योजनाएं प्रारंभ की हैं। नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में 10 हज़ार करोड़ रुपये की धनराशी का प्रावधान किया गया है, अब केंद्र, राज्य व संबंधित संस्थाएं मिलकर इन योजनाओं का लाभ किसान तक पहुंचाने के लिए कार्य करें। कृषिमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के मूल में भी कृषि एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था है, वोकल फार लोकल सिर्फ नारा नहीं है, यह भारतीय उत्पादों के उन्नयन का अभियान है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों की दशा व दिशा बदलने के लिए सारे प्रबंध किए हैं, अब इसका लाभ उनतक पहुंचाना हम सभी की जिम्मेदारी है।
नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि उत्तर-पूर्व के राज्य कुछ कारणों से पिछड़ते रहे हैं, यहां कृषि, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में विशेष ध्यान देने की जरूरत है, यहां की विशेष जलवायु एवं उत्पादकता के लाभ से यहां विशेष प्रजाति की उपज की पैदावार को बढ़ाया जा सकता है। कृषिमंत्री ने कीवी फल के लिए नागालैंड में अलग से कृषक उत्पादक संगठन बनाने पर भी बल दिया। केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा कि नागालैंड के किसान देश के बड़े शहरों के व्यापारियों के साथ कीवी की मार्केटिंग कर रहे हैं, यह भी आत्मनिर्भर भारत अभियान की ही दिशा में एक कदम है। इस अवसर पर खाद्य एवं सार्वजानिक वितरण मंत्रालय के सचिव सुधांशु पांडेय, अपर सचिव-कृषि डॉ अभिलक्ष लिखी एवं आयुक्त-बागवानी बीएनएस मूर्ति ने कीवी फल उत्पादन एवं प्रसंस्करण के क्षेत्र में हो रहे कार्य की जानकारी दी। कार्यक्रम में नागालैंड के किसानों एवं विपणन से जुड़े विशेषज्ञों ने अपने अनुभव भी साझा किए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]