स्वतंत्र आवाज़
word map

'जम्मू बन रहा उत्तर भारत का एजुकेशन हब'

राज्यमंत्री ने मालवीय के नाम पर रखी शिक्षा परिसर की नींव

जम्मू में 100 किमी में पेशेवर और उच्च शैक्षणिक संस्थान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 19 October 2020 11:47:13 AM

minister of state laid the foundation of education campus in the name of malaviya

जम्मू। केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर में पंडित मदनमोहन मालवीय के नाम पर नए शिक्षा परिसर की नींव रखी। उन्होंने कहा कि जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय भारत के उन केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है, जहां पंडित मदनमोहन मालवीय के नाम पर शैक्षणिक परिसर है। उन्होंने कहा कि पंडित मदनमोहन मालवीय और डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी 20वीं सदी के पहले हिस्से के अग्रणी शिक्षाविदों में से थे, लेकिन उनके योगदान को किसी भी तरह से मान्यता नहीं मिली, जिसके वे हकदार थे, इसलिए यह उनके प्रति एक सच्ची श्रद्धांजलि है। राज्यमंत्री ने जिक्र किया कि हाल ही में उन्हें डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर इसी विश्वविद्यालय में एक छात्रावास परिसर का उद्घाटन करने का मौका मिला था, जो कोलकाता के बाहर किसी भी सरकारी विश्वविद्यालय में मुखर्जी के नाम पर रखा गया संभवत: पहला ब्लॉक है।
केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि जम्मू उत्तर भारत के एजुकेशन हब के रूपमें तेजी से उभर रहा है और यह एक दुर्लभ उदाहरण है कि 100 किलोमीटर से कम के दायरे में दर्जनभर से ज्यादा महत्वपूर्ण पेशेवर और उच्च शैक्षणिक संस्थान मौजूद हैं, जिनमें एम्स, आईआईटी, आईआईएम, दो प्रमुख विश्वविद्यालय केंद्रीय विश्वविद्यालय और जम्मू विश्वविद्यालय, एम्स सहित चार मेडिकल कॉलेज, दो सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज साथ ही आगामी उत्तर भारत का पहला बायोटेक प्रौद्योगिकी पार्क एवं अनुसंधान केंद्र और पूर्वोत्तर मंत्रालय के माध्यम से बांस प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण केंद्र शामिल हैं। डॉ जितेंद्र सिंह ने 5 अगस्त 2019 के बाद हुए संवैधानिक परिवर्तनों से उम्मीद जताई कि इन शैक्षणिक संस्थानों के लिए देशभर से सर्वश्रेष्ठ फेकल्टी को आकर्षित करने की बाधा दूर हो जाएगी।
राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि किसी भी संस्थान के मानक को केवल तभी बनाए रखा जा सकता है, जब पूरी तरह से पेशेवर लोगों की नियुक्ति हो और योग्यता के आधार पर स्कॉलर्स के चयन में कोई समझौता न हो और संस्थान आने वाली सभी फेकल्टी को बेहतरीन सुविधा एवं प्रोत्साहन के लिए तैयार हों और शिक्षण कार्य करें। इस संदर्भ में उन्होंने पंडित मदनमोहन मालवीय को याद किया कि उस समय भी वे डॉ एस राधाकृष्णन को ऑक्सफोर्ड में पढ़ाने की नौकरी छोड़कर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति के रूपमें कार्यभार संभालने के लिए मनाने में सफल रहे थे। डॉ जितेंद्र सिंह ने बताया कि अंतरिक्ष विभाग के माध्यम से उत्तर भारत का पहला अंतरिक्ष और अनुसंधान अध्ययन केंद्र केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू में शुरु किया गया है और दुनिया के जानेमाने अंतरिक्ष वैज्ञानिक डॉ के राधाकृष्णन, जिन्हें मंगल मिशन के जनक के रूपमें भी जाना जाता है, को यहां सलाहकार के रूपमें नियुक्त किया गया है।
डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि किसी भी शैक्षिक संस्थान के लिए मान्यता और व्यापक पहचान प्राप्त करने की अनिवार्य रूपसे दो आवश्यक शर्तें हैं या तो असाधारण फेकल्टी होनी चाहिए, जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अनुसंधान प्रकाशित कर सके या विशेष अध्ययन विभाग होने चाहिए, जो आसानी से उपलब्ध नहीं हैं। जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अशोक आइमा ने विश्वविद्यालय की विभिन्न उपलब्धियों का उल्लेख किया। उन्होंने केंद्र में सभी नई परियोजनाओं को आगे बढ़ाने में डॉ जितेंद्र सिंह के निरंतर सहयोग का भी जिक्र किया। प्रोफेसर अशोक आइमा ने डीआरडीओ के माध्यम से भारत सरकार के हाल ही में स्वीकृत केंद्र का भी उल्लेख किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]