स्वतंत्र आवाज़
word map

नौसेना में उच्चतर कमान पाठ्यक्रम-33 शुरू

नौसेना का 37 सप्ताह का प्रमुख व्यावसायिक सैन्य शिक्षा प्रोग्राम

मुंबई विश्वविद्यालय के कुलपति सुहास पेडनेकर ने किया शुभारंभ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 19 August 2020 01:32:56 PM

naval higher command course inaugurated by suhas pednekar

मुंबई। मुंबई विश्वविद्यालय के कुलपति सुहास पेडनेकर ने ऑनलाइन के जरिए नौसेना उच्चतर कमान पाठ्यक्रम-33 का शुभारंभ किया और ऑनलाइन प्रारूप अपनाने एवं अकादमिक तथा सैन्य शिक्षा मानकों में सुधार लाने के प्रयासों के लिए गोवा के नैवल वार कॉलेज (एनडब्ल्यूसी) की सराहना की। एनडब्ल्यूसी के वार्षिक रूपसे संचालित भारतीय नौसेना का 37 सप्ताह का प्रमुख व्यावसायिक सैन्य शिक्षा प्रोग्राम सामुद्रिक रणनीति, नौसेना एवं संयुक्त अभियानों और रूपांतरकारी मुद्दों पर फोकस करता है।
वाइस एडमिरल एके चावला फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ दक्षिणी नौसेना कमान ने पाठ्यक्रम के प्रतिभागियों को वीडियो लिंक पर दिए गए अपने भाषण में रचनात्मक अध्ययन के जरिए व्यावसायिक उत्कृष्टता अर्जित करने को कहा। नैवल वार कॉलेज के कमांडेंट रियर एडमिरल संजय जे सिंह ने प्रतिभागियों को अकादमिक एवं पेशेवर सैन्य शिक्षा के संश्लेषण के साथ अकादमिक दृढ़ता और एनडब्ल्यूसी में सृजित बौद्धिक पूंजी के उच्च मानदंडों के बारे में बताया। पाठ्यक्रम के 35 प्रतिभागियों में भारतीय नौसेना के 21 कैप्टन, भारतीय सेना के सात कर्नल, भारतीय वायुसेना के पांच ग्रुप कैप्टन एवं तटरक्षक बल के दो कमांडेंट शामिल हैं।
उच्चतर कमान पाठ्यक्रम करीकुलम का उद्देश्य सामुद्रिक एवं राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों से संबंधित समस्याओं के समाधान के कौशलों को परिष्कृत करने के लिए शोध कार्य एवं गहन चिंतन की पद्धति से बौद्धिक खोज को सबल बनाना है। समेकित सैन्य प्रचालनों को बढ़ावा देने के लिए अधिकारी म्हाउ के आर्मी वार कॉलेज में पांच सप्ताह का संयुक्त ऑपरेशन कैप्सुल से भी गुजरते हैं। पाठ्यक्रम पूरा होने पर योग्य पाठ्यक्रम प्रतिभागियों को मुंबई विश्वविद्यालय से डिफेंस एवं स्ट्रेटजिक स्टडीज में एमफिल डिग्री प्रदान की जाएगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]