स्वतंत्र आवाज़
word map

बाबा विश्वनाथ का डाकिया बना डाक विभाग

स्पीड पोस्ट सेवा से ग्रहण कीजिए श्रीकाशी विश्वनाथ का प्रसाद

कोरोनाकाल में डाक विभाग की पहल से भक्तगण हुए गदगद

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 7 July 2020 06:27:47 PM

receive prasad of shri kashi vishwanath from speed post service

लखनऊ। सावन मास में भगवान शंकर की पूजा और आर्शीवादस्वरूप उनका प्रसाद ग्रहण करने की दुनियाभर से इच्छा होती है। उनकी कोशिश होती है कि बाबा विश्वनाथ के दरबार में नहीं पहुंच पाने के कारण उन्हें घर बैठे ही बाबा भोलेनाथ का प्रसाद मिल जाए। ऐसा बहुत कम संभव होता था, लेकिन डाक विभाग ने इसे भी सहज और सुलभ बना दिया है। बाबा के भक्त अब स्पीड पोस्ट से ही घर बैठे श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे। गौरतलब है कि डाक विभाग ने अपनी नागरिक सेवाओं में ऐसी सुविधाओं को भी जोड़ दिया है, जिनकी कल्पना नहीं की जाती थी और डाक विभाग की भूमिका चिट्ठी मनी ऑडर खाता खोलने तक सीमित थी।
डाक विभाग लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग और श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के बीच हुए एक समझौता हुआ है, जिसमें श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद स्पीड पोस्ट सेवा से लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा। बहुत आसान है-अपने नजदीकी डाकघर से मात्र 251 रुपये का ई-मनीआर्डर प्रवर डाक अधीक्षक वाराणसी (पूर्वी) मंडल के नाम भेजिए, ई-मनीऑर्डर प्राप्त होते ही डाक विभाग भी तत्काल आपकी यह मनोकामना पूर्ण करेगा। कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डिब्बा बंद प्रसाद टेंपर प्रूफ इनवेलप में होगा, इससे किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी।
बाबा विश्वनाथ के प्रसाद में श्रीकाशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग की छवि, महामृत्युंजय महायंत्रम, श्रीशिव चालीसा, 108 दाने की रुद्राक्ष की माला, बाबा को चढ़ा बेलपत्र, माता अन्नपूर्णा से भिक्षाटन करते भोले बाबा की छवि अंकितवाला सिक्का, मेवा, भस्म, चंदन, रक्षासूत्र, मिश्री का पैकेट इत्यादि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि डाक विभाग की इस पहल को काफी सराहना हो रही है, कोरोना महामारी के कारण जहां इससे सोशल डिस्टेनसिंग और 'स्टे होम, स्टे सेफ' का पालन हो सकेगा, वहीं लोगों की बाबा का प्रसाद पाने की मुराद भी पूरी हो सकेगी और वह भी घर पर। कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग ने इस बात के भी प्रबंध किए हैं कि भक्तों को मोबाइल नंबर पर स्पीड पोस्ट का विवरण एसएमएस के माध्यम से मिलेगा, इसके लिए भक्तों को ई-मनीऑर्डर में अपना पूरा पता, पिन कोड, मोबाइल नंबर और ईमेल लिखना अनिवार्य होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]