स्वतंत्र आवाज़
word map

नवीकरणीय ऊर्जा हमारा उज्ज्वल भविष्य!

भारत है दुनिया की चौथी सबसे बड़ी पवन ऊर्जा क्षमता

नवीकरणीय ऊर्जा को अधिक सस्ती बनाने की जरूरत

Sunday 14 June 2020 10:56:05 PM

डॉ मोहम्मद वसी बेग

डॉ मोहम्मद वसी बेग

wind power in india

भारत दुनिया में हमारे वैज्ञानिकों, इंजीनियरों, शोधकर्ताओं और शिक्षकों की बदौलत चौथी सबसे बड़ी पवन ऊर्जा क्षमता स्थापित करता है। ग्लोबल विंड डे एक विश्वव्यापी घटना है जो सालाना 15 जून को होती है। यह एक ऐसा दिन है, जब पवन ऊर्जा का जश्न मनाया जाता है, सूचनाओं का आदान-प्रदान होता है और वयस्कों और बच्चों को पवन ऊर्जा, इसकी शक्ति और इससे दुनिया को बदलने की संभावनाओं के बारे में चर्चा होती है। हम सभी जानते हैं कि आर्थिक, औद्योगिक और सामाजिक संदर्भ में किसीभी देश का विकास सूचकांक इस बात पर निर्भर करता है कि वहां कितनी ऊर्जा की खपत हो रही है, इसलिए इस संबंध में नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग पवन ऊर्जा, सौर ऊर्जा, ज्वारीय ऊर्जा जैसे किसी भी देश के लिए हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।
भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ी जनसंख्या वाला देश है। इसका अर्थ है कि यहां ऊर्जा की खपत अधिक है और यह भी तथ्य है कि किसीभी देश की प्रगति उसकी ऊर्जा की खपत पर तय की जाती है, लेकिन बढ़ती जनसंख्या के साथ ऊर्जा की बढ़ती मांग और पारंपरिक स्रोतों के उपयोग की अधिकता का हमारे पर्यावरण पर हानिकारक प्रभाव है। मैं वैज्ञानिकों, अभियंताओं, शोधकर्ताओं के लिए अपना धन्यवाद व्यक्त करना चाहता हूं कि उनके अभिनव समाधान की मदद से अब हम सौर, पवन, जल, भूतापीय ऊर्जा, जैव गैस आदि से ऊर्जा निकाल रहे हैं। भारत में पवन ऊर्जा को दुनिया में चौथी सबसे बड़ी स्थापित पवन ऊर्जा क्षमता माना जाता है। कोई शक नहीं है कि हमारे देश की बिजली उत्पादन क्षमता पिछले कुछ वर्षों से काफी बढ़ गई है। वर्तमान में कुल स्थापित पवन ऊर्जा क्षमता लगभग 38 GW है। मुख्य रूपसे यह शक्ति देश के दक्षिणी, पश्चिमी और उत्तरी क्षेत्रों में फैली हुई है।
भारत में लगभग 300 स्पष्ट धूप के दिन हैं। एक दर्जन से अधिक बारहमासी नदियां और 7,500 किलोमीटर से अधिक का समुद्र तट, सूर्य के महत्व और अक्षय ऊर्जा के अन्य स्रोतों और उनके निवासियों के लाभ के लिए उनके पास मौजूद शक्ति को दर्शाता है। हम सभी जानते हैं कि जीवाश्म ईंधन के अत्यधिक उपयोग ने पर्यावरण में गिरावट, ग्लोबल वार्मिंग और प्रदूषण के विभिन्न रूपों जैसी प्रमुख समस्याएं पैदा की हैं। जीवाश्म ईंधन सीमित मात्रा में हैं और दिन पर दिन घटते जा रहे हैं। ऐसे परिदृश्य में नवीकरणीय ऊर्जा हमें एक उज्ज्वल और टिकाऊ भविष्य का विश्वास दिलाती है। क्या हम नवीकरणीय ऊर्जा को अधिक सस्ती बनाने और ऊर्जा क्रांति को हल्का करने के लिए अपनी असीम ऊर्जा को प्राप्त करने के लिए तैयार हैं? डॉ मोहम्मद वसी बेग अध्यक्ष एनसीपीईआर अलीगढ़।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]