स्वतंत्र आवाज़
word map

सीआईआई ने मनाई अपनी 125वीं वर्षगांठ

बिजनेस एंड बियॉन्ड केतहत देशभर में विभिन्न कार्यक्रम

सीआईआई प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से भी मुलाकात की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 4 February 2020 05:13:06 PM

cii representatives meet chief minister

देहरादून। भारतीय उद्योग परिसंघ यानी सीआईआई इस वर्ष अपनी 125वीं वर्षगांठ मना रहा है और बिजनेस एंड बियॉन्ड के तहत देश के विभिन्न हिस्सों में कार्यक्रमों की मेजबानी कर रहा है। सन् 1895 में पांच प्रमुख इंजीनियरिंग कंपनियों ने मिलकर एक औद्योगिक इकाई बनाई और राष्ट्र निर्माण की दिशा में सामूहिक रूपसे कार्य किया, जिसको आज भारतीय उद्योग परिसंघ के रूपमें जाना जाता है और जो राष्ट्रीय विकास में भारतीय उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका के रूपमें एक समर्पित संस्था है। वर्ष 2020 में 125 साल का जश्न मनाते हुए सीआईआई का उद्देश्य नए भारत की विकास यात्रा के साथ अपने गहन संरेखण को मजबूत करना और समाज के साथ एकीकरण के लिए अपनी दृष्टि को नवीनीकृत करना है।
सीआईआई उत्तराखंड राज्य परिषद के अध्यक्ष मुकेश गोयल ने इस अवसर पर कहा है कि समारोह के भाग के रूपमें सीआईआई उत्तराखंड राज्य परिषद सामाजिक और विकासात्मक गतिविधियों की एक श्रृंखला का आयोजन कर रही है, जिसमें स्वच्छता अभियान, साइक्लोथॉन, पर्यावरण जागरुकता सत्र, युवाओं के साथ उद्योग की बातचीत, स्वास्थ्य पर सत्र इत्यादि। मुकेश गोयल, अशोक विंडलास वाइस चेयरमैन, पूर्व चेयरपर्सन डॉ विजय धस्माना, हेमंत अरोड़ा और लवलीना मोदी के नेतृत्व में सीआईआई प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से भी मुलाकात की।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने औपचारिक रूपसे उत्तराखंड में CII@125 का शुभारंभ किया। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री को जानकारी दी कि सीआईआई अपने अस्तित्व के 125 वर्ष को चिन्हित करने के लिए राज्य में विभिन्न सामाजिक गतिविधियों का भी आयोजन कर रहा है। मुख्यमंत्री के साथ प्रतिनिधिमंडल ने राज्य में उद्योग के विकास पर चर्चा की, जिसमें दून घाटी अधिसूचना में हालिया संशोधन भी शामिल है। मुख्यमंत्री ने सीआईआई की पहल की सराहना की और सीआईआई के 125 वर्ष पर प्रतिनिधिमंडल को बधाई और शुभकामनाएं दीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]