स्वतंत्र आवाज़
word map

डाकघर सदैव सुख-दुख के साथी-सीपीएमजी

अलीगंज लखनऊ में डाकघर के नए भवन का लोकार्पण

बालिका दिवस पर सुकन्या पखवाड़े का भी शुभारंभ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 25 January 2020 02:19:07 PM

sukanya fortnight begins on girl's day

लखनऊ। उत्तर प्रदेश परिमंडल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेंद्र कुमार सिन्हा, लखनऊ परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल विनोद कुमार वर्मा, निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव और राजीव उमराव ने 24 जनवरी को अलीगंज विस्तार डाकघर के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में डाक विभाग के सुकन्या समृद्धि पखवाड़ा का भी शुभारम्भ किया गया, जिसके अंतर्गत बच्चियों को सुकन्या खातों की पासबुकें और उपहार दिए गए। केंद्रीय विद्यालय अलीगंज की बालिकाओं ने भी इस कार्यक्रम में भागीदारी की।
चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेंद्र कुमार सिन्हा ने कहा कि विभागीय भवन में डाकघर की स्थापना से स्टाफ और पब्लिक दोनों के लिए सहूलियतें होंगी। उन्होंने कहा ‌कि डाकघर सदैव से सुख-दुख के साथी रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस नए डाकघर से हितधारकों को सामान्य डाक सेवाओं के अलावा आधार नामांकन एवं अपडेशन, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक जैसी तमाम नई सुविधाएं आसानी से प्राप्त हो सकेंगी। कौशलेंद्र कुमार सिन्हा ने कहा कि बेटियां शक्ति का प्रतीक होती हैं, सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से आर्थिक स्तर पर भी उनका सशक्तिकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में 17 लाख से ज्यादा बालिकाओं के सुकन्या खाते डाकघरों में खोले जा चुके हैं।
पोस्टमास्टर जनरल विनोद कुमार वर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार की तमाम योजनाओं को डाकघरों के माध्यम से अग्रणी रूपमें लागू किया जा रहा है। लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में अब तक 1194 गांवों को संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम बनाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि सुकन्या योजना के पांच साल पूरा होने पर डाक विभाग ने बालिका शक्ति अभियान चलाया है, इसमें मात्र 250 रुपये में 10 वर्ष तक की बेटियों के सुकन्या समृद्धि खाते खुलवाकर उनका भविष्य सुरक्षित किया जा रहा है।
प्रवर डाकघर अधीक्षक आलोक ओझा ने कहा कि सुकन्या समृद्धि पखवाड़े में सभी स्कूलों में विशेष अभियान चलाकर बालिकाओं के खाते खुलवाए जाएंगे। इस अवसर पर सतर्कता अधिकारी शशिकुमार उत्तम, सहायक पोस्टमास्टर जनरल आनंद कुमार सिंह, अधिशासी अभियंता जीपी त्रिपाठी, संजय सिंह, केंद्रीय विद्यालय अलीगंज की प्रधानाचार्य संगीता यादव, डाक उपाधीक्षक एबी सिंह, सहायक अधीक्षक डीडी पांडेय, अनूप अग्रवाल, राजेंद्र, सुनील गुप्ता, अजय पांडेय, डाक निरीक्षक प्रभाकर वर्मा, दीपक मौर्य, पोस्टमास्टर अलीगंज हरीश चंद्र सहित तमाम अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]