स्वतंत्र आवाज़
word map

शिक्षक असाधारण मार्गदर्शक व संरक्षक-मोदी

'युवाओं के मन में नवाचार की भावना पैदा करें शिक्षक'

शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 5 September 2019 01:49:37 PM

dr. sarvepalli radhakrishnan

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस पर असाधारण शिक्षक, अनुभवी परामर्शदाता और भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है और आशा व्यक्त की है कि उनका जीवन अधिक से अधिक लोगों को शिक्षा क्षेत्र से जोड़े और देश के युवा मन को उज्जवल आकार देने के लिए हमेशा प्रेरित करे। प्रधानमंत्री ने शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संदेश में कहा कि यह दिन पूरी शिक्षक बिरादरी का उनके कठोर परिश्रम, समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए अभिनंदन करने का दिन है। उन्होंने कहा कि कक्षा में शिक्षा से जुड़े विषयों को पढ़ाने के अलावा, शिक्षक असाधारण मार्गदर्शक और संरक्षक भी होते हैं, जो छात्रों के जीवन में अहम भूमिका निभाते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शिक्षकों का निःस्वार्थभाव पूरे विश्व में सराहनीय और अनुकरणीय है, व्यस्त कार्यक्रम और पारिवारिक जिम्मेदारियों के बावजूद, शिक्षक यह सुनिश्चित करते हैं कि छात्र आसानी से नए विचारों के बारे में जानें और नई चीजों को सीखें। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत के शिक्षा क्षेत्र में बड़ा बदलाव आ रहा है, अब हमने केवल आउटलेज़ पर ध्यान केंद्रित करने के पारंपरिक तरीके से निकलकर परिणामों को प्राथमिकता देने की तरफ कदम बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि उन्हें शिक्षकों को युवाओं के बीच अनुसंधान और नवाचार की भावना को बढ़ावा देने के लिए कड़ी मेहनत करते हुए देखकर खुशी होती है, यही वह भावना है, जो हमारे युवाओं को अपने और राष्ट्र के लिए असाधारण काम करने की शक्ति प्रदान करेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस पर शिक्षकों से अनुरोध भी किया है कि वे एकल उपयोग प्लास्टिक को खत्म करने के लिए जनांदोलन में शिक्षक समुदाय की सक्रिय सहायता और भागीदारी चाहते हैं। उन्होंने कहा कि जब शिक्षक अपने छात्रों को एकल-उपयोग प्लास्टिक के उपयोग से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के बारे में समझाएंगे और इसका उपयोग नहीं करने की सलाह देंगे तो छात्र भी इस जनांदोलन में शामिल होने के लिए प्रेरित होंगे और यह पूज्य बापू की 150वीं जयंती पर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं राज्य के विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने भी शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को बधाई देते हुए उनकी सुख-समृद्धि की कामना की है। राज्यपाल ने अपने बधाई संदेश में राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि महान शिक्षाविद् एवं पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन भारतीय संस्कृति में शिक्षकों को बहुत ऊंचा स्थान प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों पर देश के भावी कर्णधारों के चरित्र निर्माण की जिम्मेदारी है। राज्यपाल ने शिक्षकों का आह्वान किया कि वे विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ पोषण, स्वच्छता, पौधरोपण, प्लास्टिक का प्रयोग न करने तथा जल संरक्षण जैसे सामाजिक कार्यों हेतु भी प्रेरित करें।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]