स्वतंत्र आवाज़
word map

खेल राज्यमंत्री ने राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किए

युवाओं की ऊर्जा का अधिकतम उपयोग किया जाए-किरेन रिजिजू

राष्ट्रीय विकास और समाजसेवा के क्षेत्र में उत्कृष्टता पर सम्मान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 12 August 2019 06:03:47 PM

kiren rijiju conferred national youth awards

नई दिल्ली। भारत सरकार में स्वतंत्र प्रभार खेल राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने विकास और स्वास्थ्य, मानवाधिकार संवर्धन, सक्रिय नागरिकता, समुदाय सेवा जैसे समाजसेवा के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य और योगदान के लिए 15 से 29 वर्ष की आयु के बीच एकल एवं संगठनों को आज राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किए। गौरतलब है कि युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के युवा मामले विभाग के अंतर्गत पुरस्कारों का उद्देश्य युवा खिलाड़ियों को राष्ट्रीय विकास एवं समाजसेवा क्षेत्र में उत्कृष्टता अर्जित करने के लिए प्रेरित करना, युवाओं को समुदाय के प्रति जिम्मेदारी की भावना विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना, इस प्रकार अच्छे नागरिकों के रूपमें उनकी खुद की व्यक्तिगत क्षमता में सुधार लाना है।
अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए किरेन रिजिजू ने कहा कि उनका मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा निर्देश के तहत युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है, राष्ट्रीय युवा पुरस्कार समारोह एक ऐसा ही समारोह है। उन्होंने कहा कि भारत बेशुमार क्षमताओं से भरा एक युवा देश है, जिसका विकास युवाओं के हाथों में है, जो उसके भविष्य को आकार दे सकते हैं, युवाओं की ऊर्जा का सही दिशा में और ज्यादा उपयोग किया जाए तो विभिन्न क्षेत्रों में देश की प्रगति में और भी ज्यादा गति आ सकती है और युवा भी समृद्ध बन सकते हैं, इसका उद्देश्य राष्ट्रीय विकास के लिए युवाओं के साथ काम करने वाले स्वयंसेवी संगठनों के असाधारण कार्य को भी सम्मानित करना है।
किरेन रिजिजू ने कहा कि युवा आदर्शवादी होते हैं, उनका लक्ष्य ऊंचा होता है और जब वे अपने प्रयासों के माध्यम से उन लक्ष्यों को अर्जित करते हैं तो यह आवश्यक हो जाता है कि उनके प्रयासों को सम्मानित किया जाए। खेल राज्यमंत्री ने कहा कि पुरस्कार, विजेताओं को सम्मान एवं प्रोत्साहन देते हैं, लेकिन इसके साथ-साथ उनपर उनके अच्छे कार्यों को आगे ले जाने की बड़ी जिम्मेदारी भी सुपुर्द हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को विचारों एवं कार्यों में वृद्ध नहीं होना चाहिए और हृदय से जवान बना रहना चाहिए। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार समारोह में किरेन रिजिजू ने भारतीय युवाओं की दृष्टि से चीन-2019 पर एक फोटो प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया, जो उन युवा प्रतिनिधियों के लिए गए चित्रों की प्रदर्शनी थी, जिन्होंने हाल ही में चीन में युवा विनिमय कार्यक्रम में भाग लिया था।
राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 2016-17 20 खिलाड़ियों एवं तीन संगठनों को प्रदान किए गए। एकल पुरस्कार एक पदक, एक प्रमाणपत्र और 50 हजार रुपये के नकद पुरस्कार से निर्मित होता है, जबकि युवा संगठन को दिए जाने वाले पुरस्कार में एक पदक, एक प्रमाणपत्र और 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल होता है। इसके अतिरिक्त भारतीय युवाओं की दृष्टि से चीन-2019 पर एक फोटो प्रदर्शनी के लिए भी तीन एकल पुरस्कार दिए गए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]