स्वतंत्र आवाज़
word map

'बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाना अभिनंदनीय'

योगी ने किया 'स्माइल मशाल ज्योति' कार्यक्रम को संबोधित

स्माइल अभियान में योगदान के लिए चिकित्सक सम्मानित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 15 July 2019 03:45:53 PM

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि समाज और राष्ट्र को सशक्त बनाने में हर व्यक्ति, वर्ग, संस्था की खास भूमिका होती है और सभी को राष्ट्र निर्माण के कार्य में योगदान करना चाहिए एवं समाज के हर व्यक्ति द्वारा जिम्मेदारी के भाव से अपने दायित्वों का निर्वहन करने पर राष्ट्र तेजी से सशक्त होगा। मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित ‘स्माइल मशाल ज्योति’ आशीर्वाद कार्यक्रम में ये विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर उन्होंने स्माइल मशाल ज्योति प्रज्ज्वलित की और गुब्बारे उड़ाकर ‘स्माइल मशाल ज्योति’ को रवाना किया। गौरतलब है कि स्माइल मशाल ज्योति कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य स्वयंसेवी संस्था स्माइल ट्रेन संचालित करती है और विश्वभर में जन्मजात विकृत होंठ और तालू के मरीजों को निःशुल्क उपचार उपलब्‍ध कराती है तथा इस समस्या के उपचार के प्रति लोगों में जागरुकता तथा गतिशीलता लाने के लिए ‘स्माइल मशाल ज्योति’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्माइल ट्रेन की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे साधनहीन व्यक्ति जो यह नहीं जानते कि जन्मजात विकृत होंठ और तालू के उपचार की व्यवस्था उपलब्ध है, उनतक पहुंचकर उपचार उपलब्ध कराना इस अभियान का मानवीय पक्ष है। उन्होंने कहा कि स्माइल ट्रेन और उससे जुड़े चिकित्सकों का कटे होंठ और तालू के साथ जन्म लेने वाले बच्चों के चेहरे पर खुशहाली लाने का कार्य अभिनंदनीय है। मुख्यमंत्री ने कहा कि समुचित उपचार हो जाने से विकृत होंठ और तालू के साथ जन्म लेने वाले बच्चों का आत्मविश्वास वापस आता है और उनका भविष्य उज्ज्वल बनता है। उन्होंने कहा कि यह अभियान देश के भविष्य को उज्ज्वल बनाने का अभियान है, ऐसे कार्यों से राष्ट्र सशक्त बनता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक बड़ा अभियान है, ऐसे अभियानों के साथ समाज के बड़े वर्ग के जुड़ जाने से जनांदोलन बन जाता है और जब कोई अभियान जनांदोलन बन जाता है तो वह सफलता की नई ऊंचाइयां हासिल कर लेता है। उन्होंने कहा कि चिकित्सक और मरीज के बीच एक भावनात्मक संवाद होना चाहिए, वर्तमान व्यावसायिकता के दौर में यह संवाद कम हुआ है, साधनहीन व्यक्तियों के चेहरे पर खुशहाली लाने वाले ऐसे कार्यक्रम चिकित्सक के भावनात्मक और संवेदनशील पक्ष को सामने लाते हैं। उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार इस प्रकार के किसी भी स्वयंसेवी कार्य को पूरा सहयोग प्रदान करेगी।
स्माइल ट्रेन में उल्लेखनीय योगदान के लिए मुख्यमंत्री ने चिकित्सक डॉ एके सिंह केजीएमयू, डॉ एसके गुलाटी रीजेंसी हॉस्पिटल कानपुर, डॉ वैभव खन्ना हेल्थ सिटी ट्रामा सेंटर एंड सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल लखनऊ, डॉ समीर सक्सेना लीलामनी हॉस्पिटल कानपुर, डॉ आरके मिश्रा सिप्स हॉस्पिटल लखनऊ, डॉ केएस जायसवाल पार्वती हॉस्पिटल प्रयागराज, डॉ संजय तिवारी वात्सल्य हॉस्पिटल प्रयागराज, डॉ अमित अग्रवाल विवेकानंद पॉलिक्लिनिक एंड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज लखनऊ को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने स्माइल ट्रेन के माध्यम से उपचार प्राप्त करने वाले बच्चों मास्टर शौर्य, कुमारी मुनमुन, कुमारी अंशिका, मास्टर अयान को कप देकर प्रोत्साहित किया। मुख्यमंत्री ने जन्मजात विकृत होंठ और तालू की समस्या से ग्रस्त बच्चों की देखभाल के सम्बंध में केजीएमयू के डॉ एके सिंह की पुस्तक का विमोचन भी किया। स्माइल ट्रेन परियोजना की वाइस प्रेसिडेंट और रीजनल डायरेक्टर एशिया ममता कैरल ने कहा कि स्माइल ट्रेन ने 20 वर्ष में देश में 5 लाख से अधिक विकृत होंठ और तालू की समस्या से ग्रस्त लोगों का उपचार कराया है। उन्होंने कहा कि स्माइल मशाल ज्योति वाराणसी से शुरु होकर पूरे देश की यात्रा कर रही है, इसका उद्देश्य विकृत होंठ और तालू की समस्या के उपचार के प्रति जागरुकता पैदा करना और उपचार में गतिशीलता लाना है।
योगी आदित्यनाथ ने बताया कि स्माइल ट्रेन विकृत होंठ और तालू की समस्या से पीड़ित लोगों का निःशुल्क उपचार के साथ आवागमन का खर्च तथा अन्य सम्बंधित उपचार भी उपलब्ध कराती है। स्माइल ट्रेन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ वैभव खन्ना ने कार्यक्रम में सहयोग के लिए मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रति आभार जताया। एरिया डायरेक्टर रेनू मेहता ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल, चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन, लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, केजीएमयू के कुलपति प्रोफेसर एमएलबी भट्ट, चिकित्सक और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]