स्वतंत्र आवाज़
word map

गृहमंत्री अमित शाह ने रोहतक में किया योगा

योग परिषद स्थापित करने के लिए खट्टर की सराहना की

विश्व मंच पर योग ने भारत का कद बढ़ाया-अमित शाह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 21 June 2019 05:40:37 PM

amit shah performing yoga

रोहतक (हरियाणा)। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने विश्व मंच पर भारत का कद बढ़ाने में योग की भूमिका की प्रशंसा की है। अमित शाह ने कहा कि योग भारत के लिए एक दूत की तरह काम कर रहा है और पूरी दुनिया को देश की प्राचीन संस्कृति की ओर आकर्षित कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष प्रयासों के परिणामस्वरूप योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर पहचान मिली और आज लगभग 200 देशों में एक साथ योग का प्रदर्शन किया जा रहा है। अमित शाह 5वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज रोहतक में राज्यस्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि के रूपमें शामिल हुए और राज्य में योग के प्रचार के उद्देश्य से योग परिषद स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर की सराहना की। इससे पहलेअमित शाह और मनोहरलाल खट्टर ने मेला मैदान में उपस्थित लोगों के साथ योगाभ्यास किया।
गृहमंत्री अमित शाह ने दैनिक जीवन में योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुएकहा कि योग एक अभ्यास है, जो न केवल किसी व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक विकास को सुनिश्चित करता है, बल्कि आसानी से काम करने के लिए पर्याप्त शक्ति भी प्रदान करता है। उनका कहना था कि योग के प्रचार के लिए देश में समय-समय पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे,किंतु वर्ष 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर पहचान मिली है। उन्होंने संयुक्तराष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण का जिक्र किया और कहा कि उनके लगातार प्रयासों का परिणाम था कि 177 देशों ने प्रस्ताव को स्वीकार किया और संयुक्तराष्ट्र ने केवल 70 दिन की अवधि में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित कर दिया। अमित शाह ने कहा कि आज लगभग 200 देशों में करोड़ों लोग योग कर रहे हैं और बच्चे उनसे प्रेरणा लेकर अपने जीवन में योग को अपना रहे हैं। उन्होंने योग को बढ़ावा देने के लिए संतों और गुरुओं का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने योग को एक प्राचीन स्वास्थ्य पद्धति बताया और कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में योग के प्रचार के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने योग परिषद का गठन किया है, ताकि सभी क्षेत्रों के लोग अपने जीवन में योग को अपनाएं और अपने शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास को सुनिश्चित करें।
मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने कहा कि राज्य के गांवों में योग या व्यायामशालाओं के निर्माण का भी निर्णय लिया गया है, इसके अलावा राज्य में योग प्रशिक्षकों की भर्ती भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में 80 स्थानों पर एक साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का आयोजन किया गया है, जिसमें लगभग 5 लाख लोगों ने भाग लिया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर योग को मान्यता दिलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को 5वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के राज्यस्तरीय समारोह में भाग लेने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि देश के गृहमंत्री के रूपमें कार्यभार संभालने के बाद अमित शाह की हरियाणा की यह पहली यात्रा है। इस अवसर पर खेल और युवा मामलों के मंत्रीअनिल विज, रोहतक के सांसद अरविंद शर्मा, सांसद राज्यसभा और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव डॉ अनिल जैन, हरियाणा सरकार में सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर, मुख्य सचिव डीएस धेसी सहित जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]