स्वतंत्र आवाज़
word map

वाल्ट डिजनी का प्रस्ताव मंजूर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

नई दिल्ली। आर्थिक मामले संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति ने मेसर्स वाल्ट डिजनी कंपनी (साऊथ-ईस्ट एशिया) सिंगापुर के उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें उसने मेसर्स यूटीवी साफ्टवेयर कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयरों में से अपने 48.02 प्रतिशत से बढ़ाकर शत-प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा था। इस बारे में विदेश निवेश प्रोत्साहन बोर्ड ने अपनी 15 नवंबर 2011 को हुई बैठक में सिफारिश की थी। इस स्वीकृति से 8250 करोड़ रूपये के विदेशी प्रत्यक्ष निवेश के भारत में आने की आशा है।

  • हरियाणा का प्रस्ताव

समिति ने एफआईपीबी की सिफारिश पर मेसर्स एनर्जी ग्रिड आटोमेशन ट्रांसफार्मर्स एंड स्विचगेयर्स इंडिया लिमिटेड, हरियाणा की लगभग 2000 करोड़ रूपये के विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को भारत लाने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। यह प्रस्ताव मुख्य रूप से विद्युत पारेषण और विद्युत वितरण से संबंधी कारोबार में लगी कंपनियों में निवेश करने और मेसर्स एनर्जी ग्रिड आटोमेशन ट्रांसफार्मर्स एंड स्विचगेयर्स इंडिया लिमिटेड के समूचे इक्विटी शेयरों के हस्तांतरण के लिए है। यह हस्तांतरण मेसर्स अरेवा टी एंड डी इंडिया लिमिटेड के नामित के रूप में मेसर्स अल्सटोम ग्रिड फायनांस, अन्य विदेशी सहयोगकर्ताओं और उनके नामितों को किया जाएगा।

  • विदेशी प्रत्यक्ष निवेश

मंत्रिमंडलीय समिति ने एफआईपीबी की सिफारिश पर मेसर्स ग्रिड इक्यूपमेंट्स लिमिटेड, हरियाणा के लगभग 4500 करोड़ रूपये के विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को भारत लाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह प्रस्ताव मुख्य रूप से विद्युत पारेषण और विद्युत वितरण की गतिविधियों से संबंधी कारोबार में लगी कंपनियों में निवेश करने और मेसर्स ग्रिड इक्यूपमेंट्स लिमिटेड के समूचे इक्विटी शेयरों के हस्तांतरण के लिए है। यह हस्तांतरण भी मेसर्स अरेवा टी एंड डी इंडिया लिमिटेड के नामित के रूप में मेसर्स अल्सटोम ग्रिड फायनांस, अन्य विदेशी सहयोगकर्ताओं और उनके नामितों को किया जाना है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]