स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-रूस में मीडिया व मनोरंजन संबंध गहरे

रूस के मास और मीडिया उपमंत्री की अमित खरे से भेंट

मीडिया तथा मनोरंजन के क्षेत्र में नई पहलें विकसित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 5 April 2019 11:59:10 AM

russia's mass and media deputy minister meet with amit khare

नई दिल्ली। रूस संघ के डिजिटल विकास, संचार और मास मीडिया उपमंत्री एलेक्सी वोलिन के नेतृत्व में रूस का एक शिष्टमंडल दिल्ली में भारत सरकार में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे से मिला। शिष्टमंडल में भारत में रूस संघ के राजदूत निकोले कुदासेव तथा गणमान्य लोग भी शामिल थे। दोनों देशों के बीच विचार-विमर्श में यह पारस्परिक सहमति बनी कि मीडिया तथा मनोरंजन क्षेत्र में भारत-रूस के बीच सहयोग की प्रक्रिया को संस्थागत रूप देने के लिए बारी-बारी से वार्षिक भारत-रूस फोरम की बैठक आयोजित की जानी चाहिए। इस बैठक में टेलीविजन, समाचार एजेंसियां, डिजिटल डिस्ट्रिब्यूशन प्लेटफॉर्म, न्यू मीडिया, समाचार एकत्रिकरण, कार्यक्रमों का सह-निर्माण, कंटेंट साझेदारी और पेशेवर लोगों के आदान-प्रदान को सहयोग के संभावित क्षेत्रों के रूप में चिन्हित किया गया।
भारत-रूस बैठक में दोनों देशों के युवा पत्रकारों के बीच संपर्कों को और भी मजबूत बनाने की आवश्यकता पर प्रमुखता से विचार किया गया। भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने कहा कि इस साल मनाई जाने वाली भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह की स्वर्ण जयंती विश्व के देशों के लिए वैश्विक मंच पर अपने सृजन और सिनेमा उत्कृष्टता दिखाने का अवसर प्रदान करेगी। उन्होंने रूसी शिष्टमंडल को इस फिल्म समारोह में भाग लेने का आमंत्रण दिया। एलेक्सी वोलिन ने रूस में भारतीय फिल्मों की अपार लोकप्रियता की चर्चा की और बताया कि भारतीय फिल्मों के प्रति पूरी तरह समर्पित 24 घंटे का चैनल रूस में चल रहा है।
भारत-रूस बैठक में प्रसार भारती के सीईओ शशिशेखर वेमपति, पीआईबी के प्रधान महानिदेशक सितांशु कार, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव विक्रम सहाय, दूरदर्शन की महानिदेशक सुप्रिया साहू, आकाशवाणी के महानिदेशक एफ शहरयार, डीडी न्यूज़ के महानिदेशक मयंक अग्रवाल, फिल्म समारोह निदेशालय के अपर महानिदेशक चैतन्य प्रसाद तथा एआईआर न्यूज़ की अपर महानिदेशक जेपी मट्टू सिंह उपस्थित थीं। गौरतलब है कि भारत और रूस के बीच सांस्कृतिक संबंध भी उतने ही गहरे और लोकप्रिय हैं‌, जितनी भारत और रूस की अटूट मित्रता है। भारत-रूस में भारतीय फिल्मों क‌े पुराने गाने आज भी प्रचलित हैं। भारत-रूस की यह बातचीत काफी सार्थक रही, जिसकी जल्दी ही सकारात्मक पहलें देखने को मिलेंगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]