स्वतंत्र आवाज़
word map

दक्षिण कोरिया यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

'भारत-कोरिया के क्षेत्रीय एवं वैश्विक शांति के साझा आदर्श'

कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई-इन के साथ होगी शिखर वार्ता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 21 February 2019 02:50:53 PM

narendra modi being welcomed on his arrival, in seoul, south korea

सियोल/ नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया की दो दिवसीय यात्रा पर आज राजधानी सियोल पहुंचे, जहां उनकी जोरदार अगवानी की गई। उन्होंने दक्षिण कोरिया रवाना होने से पहले मीडिया को जारी एक वक्तव्य में कहा है कि वे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन के निमंत्रण पर कोरिया गणराज्य की यात्रा पर जा रहे हैं, यह उनकी राष्ट्रपति मून के साथ दूसरी शिखर वार्ता होगी। उन्होंने कहा कि हमें गत वर्ष जुलाई में राष्ट्रपति मून जेई-इन और प्रथम महिला किम जंग-सूक की आगवानी करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था। उन्होंने कहा कि कोरिया गणराज्य की उनकी यह यात्रा दोनों देशों के आपसी संबंधों को दिए गए महत्व को प्रदर्शित करता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत कोरिया गणराज्य को अपना अहम मित्र मानता है, जिसके साथ उसकी विशेष सामरिक भागीदारी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकतंत्र के साथी होने के कारण कोरिया और भारत क्षेत्रीय एवं वैश्विक शांति के लिए साझा आदर्श और दृष्टिकोण रखते हैं। नरेंद्र मोदी ने कहा कि बाज़ार अर्थव्यवस्था होने के कारण हमारी आवश्यकता और शक्ति एक-दूसरे के अनुपूरक है। उन्होंने कहा कि कोरिया गणराज्य मेक इन इंडिया कार्यक्रम के साथ-साथ स्टार्टअप इंडिया और क्लीन इंडिया कार्यक्रम में अहम भागीदार है। उन्होंने कहा कि मूल विज्ञान से लेकर अग्रिम विज्ञान के क्षेत्र में हमारे संयुक्त अनुसंधान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हमारे सहयोग के प्रोत्साहक हैं। नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोनों देशों के नागरिकों के मध्य संपर्क और आदान-प्रदान हमेशा हमारी मित्रता का आधार रहा है और बीते वर्ष अयोध्या में दीपोत्सव समारोह के लिए प्रथम महिला को विशेष प्रतिनिधि के रूपमें भेजने के राष्ट्रपति मून के निर्णय ने हमें विशेष रूपसे प्रभावित किया। नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे संबंधों में बढ़ती गहनता और विविधता हमारी लुक ईस्ट पॉलिसी और कोरिया गणराज्य के न्यू साउथ पॉलिसी की तारतम्यता से अधिक स्पष्ट हुई है। उन्होंने कहा कि एक साथ कार्य करते हुए हम अपने आपसी संबंधों को जन, समृद्धि और शांति के लिए भविष्य उन्मुख भागीदारी के रूपमें ले जाना चाहते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे राष्ट्रपति मून के साथ विचार-विमर्श के अतिरिक्त व्यापारिक नेताओं और भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी भेंट करेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि उनकी यह यात्रा दोनों देशों के बीच अहम भागीदारी को और अधिक सशक्त करने में सहायता करेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के साथ सामरिक मुद्दों समेत द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा करेंगे, किमहाई शहर के मेयर को पवित्र बौधि वृक्ष का प्रतिरूप भेंट करेंगे, किमहाई शहर का भारत के साथ काफी पुराना रिश्ता है, अयोध्या की महारानी सुरीरत्ना हजारों साल पहले यहां से कोरिया गई थीं। प्रधानमंत्री योनसेई विश्वविद्यालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे, इस दौरान उनको सियोल शांति सम्मान भी प्रदान किया जाएगा। यह सम्मान राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनके योगदान को मान्यता प्रदान करने के रूपमें दिया जा रहा है। नरेंद्र मोदी भारत-कोरिया संबंधों को मजबूत बनाने की दिशा में एक व्यापारिक संगोष्ठी में हिस्सा लेंगे और भारत कोरिया स्टार्टप हब की शुरुआत करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]