स्वतंत्र आवाज़
word map

विकास के मार्ग पर आगे बढ़ रहा पूर्वोत्तर-मोदी

'नागरिकता कानून से पूर्वोत्तर राज्यों को हानि नहीं पहुंचेगी'

असम में विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व अनावरण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 11 February 2019 12:50:19 PM

pm narendra modi

गुवाहाटी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के इतिहास में विकास का एक नया अध्याय लिखा जा रहा है, इस क्षेत्र का तेज विकास एनडीए सरकार की प्राथमिकता रही है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर विकास के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर के प्रति हमारा समर्पण बजट में पूर्वोत्तर के लिए किए गए आबंटन से सिद्ध होता है, इसे 21 प्रतिशत बढ़ाया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार पूर्वोत्तर राज्यों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने लोगों को भरोसा देते हुए कहा कि एनडीए सरकार पूर्वोत्तर राज्यों की संस्कृति, संसाधनों और भाषाओं को सुरक्षा प्रदान करेगी। नागरिकता कानून विधेयक के बारे में प्रधानमंत्री ने लोगों से आग्रह किया कि उन्हें अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए, 36 वर्ष बीतने के बाद भी असम समझौते को लागू नहीं किया गया है, लेकिन अब इसे केवल नरेंद्र मोदी नेतृत्व वाली सरकार ही पूरा करेगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजनीतिक पार्टियों से भी आग्रह किया कि वे राजनीतिक लाभ और वोट बैंक के लिए असम के लोगों की भावनाओं से खेलना बंद करें। उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि नागरिकता कानून से पूर्वोत्तर के राज्यों को हानि नहीं पहुंचेगी, हम असम समझौते को लागू करने की आपकी मांग को पूरा करेंगे। प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार पर कहा कि पहले की सरकारों में भ्रष्टाचार को सामान्य गतिविधि माना जाता था, परंतु हम समाज के इस खतरे को जड़ से खत्म कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने असम में पूर्वोत्तर गैस ग्रिड का शिलान्यास किया और कहा कि इससे पूरे क्षेत्र में प्राकृतिक गैस की उपलब्धता सुनिश्चित होगी और औद्योगिक विकास को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने तिनसुकिया में होलांग मॉड्यूलर गैस प्रसंस्करण संयंत्र का उद्घाटन किया, जो असम के कुल उत्पादित गैस के 15 प्रतिशत की आपूर्ति करेगा। प्रधानमंत्री ने उत्तर गुवाहाटी में स्टोरेज वैसेल की एलपीजी क्षमता वृद्धि का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने नुमालीगढ़ में एनआरएल बायो रिफाइनरी तथा 729 किलोमीटर लंबी बरौनी गुवाहाटी गैस पाइपलाइन का शिलान्यास किया, यह पाइपलाइन बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम से होकर गुजरेगी।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरे देश में 12 बायो रिफाइनरी बनाए जाएंगे, इनमें नुमालीगढ़ सबसे बड़ी बायो रिफाइनरी होगी, इन सुविधाओं से असम एक तेल और प्राकृतिक गैस हब के रूपमें परिवर्तित हो जाएगा, इससे देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार 10 प्रतिशत तक इथेनॉल मिलाने की योजना पर काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने कामरुप, काचेर, हाइलाकांडी और करीमगंज जिलों में नगर गैस वितरण नेटवर्क का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि 2014 में 25 लाख पीएनजी कनेक्शन थे, जो 4 वर्ष में बढ़कर 46 लाख हो गए हैं, इस अवधि के दौरान सीएनजी स्टेशनों की संख्या 950 से बढ़कर 1500 हो गई है। प्रधानमंत्री ब्रह्मपुत्र नदी पर छह लेन वाले पुल की आधारशिला रखी और कहा कि इससे नदी के दोनों तटों की यात्रा अवधि 1.30 घंटे से कम होकर 15 मिनट रह जाएगी। नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें इस बात पर गर्व है कि उनकी सरकार ने गोपीनाथ बोरदोलोई और भूपेन हजारिका को भारत रत्न प्रदान किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]