स्वतंत्र आवाज़
word map

वाणिज्‍य राज्‍यमंत्री से मिले जर्मन प्रतिनिधि

भारत के आर्थिक एवं औद्योगिक विकास में दिखाई दिलचस्पी

जर्मनी की कंपनियों को भारत में बड़े अवसर-वाणिज्‍य राज्‍यमंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 5 February 2019 02:04:39 PM

german delegation meets minister of commerce

नई दिल्ली। जर्मनी के आर्थिक कार्य, डिजिटलाइजेशन और ऊर्जा मंत्री डॉ एंड्रीस पिंकवार्ट के नेतृत्‍व में एक उच्‍चस्‍तरीय जर्मन प्रतिनिधिमंडल ने दिल्‍ली में भारत सरकार में वाणिज्‍य एवं उद्योग राज्‍यमंत्री सीआर चौधरी से मुलाकात की। दोनों ने स्‍मार्ट सिटी, खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र, हवाईअड्डे के भवन, दूध उत्‍पादन क्षेत्र तथा हरित ऊर्जा के लिए प्रौद्योगिकी जैसी परियोजनाओं में जर्मनी के अधिकाधिक सहयोग के बारे में व्यापक विचार-विमर्श किया। जर्मनी के प्रतिनिधिमंडल ने भारत के आर्थिक और औद्योगिक विकास में और भी अधिक जानकारी पाने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की।
जर्मन प्रतिनिधिमंडल ने भारत-जर्मनी फास्‍ट ट्रेक प्रणाली के माध्‍यम से भारत में जर्मनी की ओर से निवेश तथा अपनी सुविधा के बारे में जानकारी प्राप्‍त की, साथ ही जर्मनी ने भारत में जर्मनी की कंपनियों के लिए अवसरों और चुनौतियों की ओर ध्‍यान देने तथा स्‍टार्टअप इंडिया कार्यक्रम और इसकी मौजूदा स्थिति को बेहतर रूपमें समझने की भी कोशिश की। जर्मनी के ऊर्जा मंत्री डॉ एंड्रीस पिंकवार्ट और उनके प्रतिनिधिमंडल ने भारत की स्‍टार्टअप इकोसिस्‍टम और जर्मनी के नार्थ राइन वेस्‍टफलिया के बीच सहयोग के उपायों के बारे में चर्चा की।
वाणिज्‍य राज्‍यमंत्री सीआर चौधरी ने कहा कि देश में 100 स्‍मार्ट सिटी को तैयार करने तथा हवाई अड्डों के निर्माण को लेकर जर्मनी की ओर से भारत में निवेश के लिए काफी अवसर हैं। उन्‍होंने कहा कि उड़ान परियोजना के तहत 2025 तक देश में हवाई अड्डे की संख्‍या बढ़कर 400 हो जाएगी। जर्मनी के मंत्री ने कहा कि जर्मनी यह आशा करता है कि जर्मनी में और भी अधिक संख्‍या में भारतीय कंपनियां स्‍थापित हों, फिलहाल केवल 80 भारतीय कंपनियां ही जर्मनी में कार्यरत हैं। इंवेस्‍ट इंडिया ने भारत में निवेश के अवसरों के बारे में जर्मनी के प्रतिनिधिमंडल को अवगत कराया और कारोबारी सुगमता की दिशा में उठाए गए कदमों के बारे में भी जानकारी दी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]