स्वतंत्र आवाज़
word map

दक्षिण अफ्रीका हमारा अभिन्न मित्र-मोदी

अफ्रीकी राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस परेड के मुख्यअतिथि

राष्ट्रपति सिरिल रामफौसा का गर्मजोशीभरा स्वागत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 25 January 2019 04:00:37 PM

matamela cyril ramfausa and pm narendra modi

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति मटामेला सिरिल रामफौसा दो दिवसीय यात्रा पर भारत में हैं। वे राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका राष्ट्रपति भवन में परंपरागत रूपसे और बेहद गर्मजोशी से स्वागत किया। नेल्सन मंडेला के बाद राष्ट्रपति मटामेला सिरिल रामफौसा ऐसे दूसरे राष्ट्रपति हैं, जो भारत में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूपमें आए हैं। राष्ट्रपति सिरिल रामफौसा ने दिल्ली में राजघाट पर जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए और महात्मा गांधी एवं नेल्सन मंडेला को महान नेता बताया, जिन्होंने दुनिया को शांति और अहिंसा का रास्ता दिखाया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति मटामेला सिरिल रामफौसा की भारत यात्रा पर एक प्रेस वक्तव्य में कहा है कि हमारे लिए बहुत हर्ष का विषय है कि भारत के अभिन्न मित्र दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति मटामेला सिरिल रामफौसा आज हमारे बीच मौजूद हैं, उनके लिए भारत नया नहीं है, लेकिन राष्ट्रपति के रूपमें यह उनकी पहली भारत यात्रा है और उनकी यह भारत यात्रा हमारे संबंधों के एक विशेष मुकाम पर हो रही है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ है, पिछला वर्ष नेल्सन मंडेला की जन्मशताब्दी का वर्ष था और पिछले साल हमारे राजनयिक संबंधों की रजत जयंती भी थी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वर्ष 2016 में जब मैं दक्षिण अफ्रीका गया था, उस समय मेरी राष्ट्रपति मटामेला सिरिल रामफौसा के साथ पहली मुलाकात हुई थी, उस समय वे उपराष्ट्रपति थे और हमारी उस पहली मुलाकात में ही मैंने भारत के प्रति उनके उत्साह और स्नेह का अनुभव किया था। नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले वर्ष दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स समिट के समय मैंने उनके शानदार अतिथि सत्कार का अनुभव किया और मुझे विश्वास है कि इस यात्रा में वे भी भारत के गर्मजोशी भरे स्वागत को महसूस करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति मटामेला सिरिल रामफौसा के साथ बातचीत में हमने अपने संबंधों के सभी आयामों की समीक्षा की, हमारे बीच व्यापार एवं निवेश के संबंध और अधिक प्रगाढ़ हो रहे हैं, हमारा द्विपक्षीय व्यापार 10 बिलियन डॉलर से भी अधिक है।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस वर्ष वाइब्रेंट गुजरात में दक्षिण अफ्रीका ने पार्टनर कंट्री के रूपमें हिस्सा लिया और दक्षिण अफ्रीका में निवेश बढ़ाने के राष्ट्रपति मटामेला सिरिल रामफौसा के प्रयासों में भारतीय कंपनियां भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। नरेंद्र मोदी ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के कौशल विकास प्रयासों में हम साझेदार हैं, प्रिटोरिया में शीघ्र ही गांधी-मंडेला कौशल संस्थान की स्थापना होने वाली है और हम दोनों इन संबंधों को एक नए स्तरपर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। नरेंद्र मोदी ने कहा कि विश्व का मानचित्र देखें तो यह स्पष्ट है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका, दोनों ही हिंद महासागर में बहुत महत्वपूर्ण स्थानों पर हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हम दोनों विविधताओं से परिपूर्ण लोकतांत्रिक देश हैं, महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला की विरासत के उत्तराधिकारी हैं और हम दोनों का व्यापक वैश्विक नज़रिया एक दूसरे से काफी मेल रखता है। ब्रिक्स, जी-20, इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन, ईब्सा जैसे अनेक मंचों पर हमारा आपसी सहयोग और समन्वय बहुत मजबूत है, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सुधारों पर भी हम साथ मिलकर काम कर रहे हैं। नरेंद्र मोदी ने कहा कि गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति मटामेला सिरिल रामफौसा की उपस्थिति और मुख्य अतिथि के रूपमें भागीदारी हमारे संबंधों को और अधिक मजबूत करने की हमारी साझी प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]