स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री ने गाजीपुर को दीं अनेक सौगात

हम जनसामान्य की चिंताओं के प्रति संवेदनशील-मोदी

महाराज योद्धा सुहेलदेव पर स्‍मारक डाक टिकट जारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 29 December 2018 04:49:16 PM

narendra modi laying the foundation stone of medical college in ghazipur

गाजीपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के गाजीपुर का दौरा करते हुए एक बहादुर योद्धा तथा एक नायक के रूपमें महाराजा सुहेलदेव को याद किया। उन्‍होंने महाराज सुहेलदेव पर स्‍मारक डाक टिकट जारी किया और गाजीपुर में एक चिकित्‍सा महाविद्यालय का शिलान्‍यास किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर कहा कि पूर्वांचल को एक चिकित्‍सा केंद्र तथा कृषि में अनुसंधान का केंद्र बनाने में ये परियोजनाएं महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। उन्‍होंने महाराजा सुहेलदेव के युद्ध संबंधी एवं सामरिक क्षमता तथा प्रशासनिक कौशलों की चर्चा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार उन सभी लोगों की विरासत को संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिन्‍होंने भारत की रक्षा एवं सुरक्षा तथा यहां के सामाजिक जीवन के प्रयोजन में योगदान दिया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार दोनों ही जनसामान्य की चिंताओं के प्रति संवेदनशील हैं। उन्‍होंने कहा कि प्रत्‍येक व्‍यक्ति के लिए सम्‍मानपूर्ण जीवन सुनिश्चित करना ही मिशन है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस चिकित्‍सा महाविद्यालय का शिलान्‍यास किया गया है, वह क्षेत्र को आधुनिक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराएगा। उन्‍होंने कहा कि यह इस क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग थी, जो जल्‍द ही वास्‍तविकता में तब्‍दील हो जाएगी। उन्‍होंने कहा कि यह उन कई महत्‍वपूर्ण अस्‍पतालों में से एक है, जिसकी स्‍थापना क्षेत्र में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं की बेहतरी के लिए की जा रही है। इस संदर्भ में उन्‍होंने उन अस्‍पतालों का भी उल्‍लेख किया, जो गोरखपुर एवं वाराणसी में स्‍थापित किए जाने वाले हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल पर आजादी के बाद से पहली बार इतना अधिक ध्‍यान दे रही है। उन्‍होंने आयुष्‍मान भारत योजना और रोगियों को मिलने वाले उपचारों का भी उल्‍लेख किया। उन्‍होंने कहा कि केवल 100 दिन में भी छह लाख से अधिक लोग प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना से लाभांवित हो चुके हैं। प्रधानमंत्री ने केंद्र सरकार की बीमा योजनाओं का उल्‍लेख किया और कहा कि देशभर के 20 लाख व्‍यक्ति जीवन ज्‍योति या सुरक्षा बीमा योजनाओं के साथ जुड़ चुके हैं। प्रधानमंत्री ने क्षेत्र में चल रही कई परियोजनाओं का भी उल्‍लेख किया जो कृषि के साथ जुड़ी हैं, इनमें वाराणसी में अंतरराष्‍ट्रीय चावल अनुसंधान संस्‍थान, वाराणसी एवं गाजीपुर में कार्गो सेंटर, गोरखपुर में उर्वरक संयंत्र और बाण सागर सिंचाई परियोजना शामिल हैं। उन्‍होंने कहा कि ऐसी अभिनव पहलों से किसानों को लाभ पहुंचेगा तथा उनकी आय को सुधारने में मदद मिलेगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोर देकर कहा कि केवल तात्‍कालिक राजनीतिक लाभ के लिए उठाए गए कदमों से देश की समस्‍याओं के समाधान में मदद नहीं मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार ने लागत से डेढ़ गुनी कीमत के आधार पर 22 फसलों की एमएसपी निर्धारित की है। उन्‍होंने कृषि क्षेत्र के लिए उठाए गए कई अन्‍य कदमों का जिक्र किया। कनेक्‍टिविटी संबंधित प्रगति की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वांचल एक्‍सप्रेस के लिए कार्य तेज गति से चल रहा है, तारीघाट-गाजीपुर-मऊ पुल पर कार्य प्रगति पर है। उन्‍होंने कहा कि वाराणसी एवं कोलकाता के बीच में हाल में खोले गए जलमार्ग से भी गाजीपुर को लाभ पहुंचेगा। उन्‍होंने कहा कि ये परियोजनाएं क्षेत्र में व्‍यापार एवं वाणिज्‍य को बढ़ावा देंगी। इस अवसर पर राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संचार और रेलवे राज्यमंत्री मनोज सिन्हा, विधि एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेंद्रनाथ पांडेय, चिकित्सा शिक्षामंत्री आशुतोष टंडन, राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी आदि मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]