स्वतंत्र आवाज़
word map

क्षत्रियों का भी होगा अंतर्राष्ट्रीय क्षत्रिय बैंक

अयोध्या में राजा रामचंद्र का महल भी बनाएंगे क्षत्रिय

कंबोडिया में हुआ अंतर्राष्ट्रीय क्षत्रिय महासम्मेलन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 6 December 2018 01:02:52 PM

international kshatriya mahasammelan in cambodia

नई दिल्ली। कंबोडिया में पिछले हफ्ते अंतर्राष्ट्रीय क्षत्रिय महासम्मेलन कंबोडिया में महासम्मेलन स्‍थल अंगकोर वाट एरा होटल था, जहां भारत सहित पचास देशों के क्षत्रिय प्रतिनिधि एकत्र हुए और क्षत्रिय समाज की सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक परिस्थितियों पर विचार-विमर्श किया गया। विचार-विमर्श में क्षत्रिय समाज को उसके अधिकारों में आरक्षण एवं क्षत्रियों की राजसत्ता सृजन करने के लिए सर्वसम्मति से निर्णय लिए गए। क्षत्रिय महासम्मेलन में द्वितीय विश्व क्षत्रिय सम्मेलन मलेशिया में कराने का प्रस्ताव पारित किया गया, साथ ही संभावित देशों थाईलैंड, कोरिया, जापान, मॉरीशस, इंडोनेशिया, वियतनाम, ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया, चीन, तिब्बत, नेपाल में भी विश्व क्षत्रिय सम्मेलन का आयोजन होगा।
अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजा राजेंद्र सिंह ने इस महासम्मेलन की अध्यक्षता की। राजा राजेंद्र सिंह ने कहा कि आदिकाल से कंबोडिया में अयोध्या के राजा रामचंद्र के वंशज सम्राट हर्षवर्धन के खानदान का शासन चला आ रहा है। उन्होंने कहा कि कंबोडिया की धरती में क्षत्रिय महासम्मेलन करके सभी क्षत्रिय गौरवांवित हैं। उन्होंने कहा कि यह पावन धरती भगवान राजा रामचंद्र की है, जहां पर विश्व का सबसे प्राचीन और बड़ा विष्‍णु मंदिर मौजूद है, जिसका नाम कोटवाल मंदिर है, इसका निर्माण राजा हर्षवर्धन ने किया था। उन्होंने कहा कि कंबोडिया में अंतरराष्ट्रीय क्षत्रिय महासम्मेलन में लगभग 50 देशों से अधिक क्षत्रिय प्रतिनिधियों की मौजूदगी से क्षत्रिय समाज बहुत उत्साहित है, इसमें भारत के कई राज्यों से क्षत्रियों ने भाग लिया है।
अंतरराष्ट्रीय क्षत्रिय समाज ने कंबोडिया की धरती पर विश्व के क्षत्रियों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्षत्रिय बैंक निर्माण का भी प्रस्ताव पास किया, जिसमें भारतीय मुद्रा के हिसाब से लगभग 50 लाख के ऊपर अनुदान देने की भी घोषणा की गई, जिसका क्रियांवयन अतिशीघ्र किया जाएगा और जल्द ही विश्वस्तरीय क्षत्रिय जन संसद का गठन भी किया जाएगा और योग्य क्षत्रियों को सम्राट हर्षवर्धन शौर्य सम्मान से भी अलंकृत किया जाएगा। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी और राष्ट्रीय महामंत्री उमेश कुमार सिंह का कहना है कि भारत में क्षत्रिय जन संसद का गठन हो चुका है, जिसमें भारतवर्ष के सभी क्षत्रियों ने सहमत होते हुए क्षत्रिय जन संसद का गठन स्वीकार किया है।
अंतरराष्ट्रीय क्षत्रिय जन संसद में विश्व के क्षत्रियों ने निर्णय लिया है कि भारत में अयोध्या में राजा रामचंद्र के राजमहल का निर्माण किया जाएगा। क्षत्रिय एकता समिति और राष्ट्रीय एकता मिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राणा सिंह खुशी व्यक्त की कि विश्व के क्षत्रियों ने एकमत में इस विषय पर सहमति प्रदान की है। अंतरराष्ट्रीय क्षत्रिय महासभा के सम्मेलन में कम्बोडिया के गवर्नर भी मौजूद थे। बुंदेला राजपूत सोसायटी तमिलनाडु के अध्यक्ष भवानी सिंह, क्षत्रिय सोसायटी कर्नाटक के अध्यक्ष एसके राजू, बुंदेला राजपूत सोसायटी के युवराज सिंह, निवास राय कम्बोडिया आदि उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]