स्वतंत्र आवाज़
word map

वीवीपैट का सभी चुनावों में प्रयोग सुनिश्चित

चुनाव आयोग में लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियां

वीवीपैट निर्माण कंपनियों का कार्य लगभग पूरा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 27 September 2018 12:59:30 PM

election commission of india

नई दिल्ली। भारतीय निर्वाचन आयोग लोकसभा और राज्‍य विधानसभा के चुनाव और उप चुनाव के लिए भविष्‍य में सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपैट की 100 फीसदी तैनाती को लेकर प्रतिबद्ध है। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए निर्वाचन आयोग ने भारत इलेक्‍ट्रॉनिक्स लिमिटेड बैंगलोर और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड हैदराबाद को 17.45 लाख वीवीपैट उपलब्‍ध कराने के लिए आदेश जारी किया है। दोनों कंपनियां अबतक 9.45 लाख वीवीपैट का निर्माण कर चुकी हैं और उन्होंने निर्वाचन आयोग को आश्‍वासन दिया है कि जल्द ही बाकी 8 लाख वीवीपैट का निर्माण भी कर नवंबर 2018 से पहले विभिन्‍न राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को आसानी से आपूर्ति कर दी जाएगी। निर्वाचन आयोग का कहना है कि लोकसभा चुनाव 2019 के लिए वीवीपैट की आपूर्ति को लेकर किसी निराधार शंका को कम करना चाहता है।
भारतीय निर्वाचन आयोग वीवीपैट निर्माण कंपनियों के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशकों और तकनीकी विशेषज्ञ समिति के साथ लगातार वीवीपैट के उत्‍पादन और आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा करता आ रहा है, ताकि ईवीएम और वीवीपैट के डिजाइन, उत्‍पादन और आपूर्ति से जुड़ी गतिविधियां जारी रखना और उत्‍पादन प्रक्रिया एवं उत्‍पादों के प्रदर्शन के निरीक्षण के बाद तकनीकी विशेषज्ञ समिति के सुझाए गए फीचरों को शामिलकर समयबद्ध तरीके से उनकी आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। निर्वाचन आयोग के अधिकारी ईवीएम और वीवीपैट की समय से आपूर्ति और चुनाव पूर्व तैयारी सुनिश्चित करने के उद्देश्‍य से रोजाना आधार पर मशीनों के निर्माण और आपूर्ति का निरीक्षण कर रहे हैं। निर्वाचन आयोग ने बीते चुनाव में वीवीपैट मशीनों के विफल होने की दर को देखते हुए अतिरिक्‍त वीवीपैट की जरूरत 125 फीसदी से बढ़ाकर 135 फीसदी कर दी है।
निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए 171 फीसदी मतपत्र ईकाइयों, 125 फीसदी नियंत्रण ईकाइयों और 135 फीसदी वीवीपैट की जरूरतों का अनुमान लगाया है। यह ध्‍यान देने योग्य बात है कि वीवीपैट में कोई खामी आने पर सिर्फ वीवीपैट को ही अतिरिक्‍त वीवीपैट से बदला जाएगा, जबकि ईवीएम के मतपत्र ईकाई या नियंत्रण ईकाई में कोई खामी आने पर मतपत्र ईकाई, नियंत्रण ईकाई और वीवीपैट के पूरे समूह को बदल दिया जाएगा, इससे ईवीएम की तुलना में अधिक वीवीपैट की जरूरत होगी। निर्वाचन आयोग ने ईवीएम का इस्‍तेमाल करते हुए 25 वर्ष में 113 राज्‍य विधानसभा चुनाव और तीन लोकसभा चुनाव सफलतापूर्वक सम्‍पन्‍न कराए हैं। जून 2017 से राज्‍य विधानसभा चुनाव और संसदीय चुनाव में मतदाताओं की सत्‍यता को प्रमाणित करने के लिए ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीनों का सफलतापूर्वक इस्‍तेमाल किया गया है। निर्वाचन आयोग सभी आगामी चुनाव में वीवीपैट का इस्‍तेमाल करने को लेकर तैयार है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]