स्वतंत्र आवाज़
word map

सिक्किम में देश का सौवां एयरपोर्ट चालू हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को सौंपा पाक्‍योंग एयरपोर्ट

पूर्वोत्तर के विकास के लिए तेजगति से काम-प्रधानमंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 25 September 2018 05:09:02 PM

prime minister narendra modi handed over the country to pakyong airport

गंगटोक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्किम में पाक्‍योंग हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। यह सिक्किम का पहला और देश का सौंवा हवाई अड्डा है। इस मौके पर विशाल जनसभा को संबोधित करते हए उन्‍होंने कहा कि सिक्किम के लिए यह ऐतिहासिक अवसर होने के साथ ही देश के लिए भी एक महत्‍वपूर्ण दिन है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पाक्‍योंगहवाई अड्डे के साथ ही देश में हवाई अड्डों की कुल संख्‍या बढ़कर सौ हो गई है। उन्‍होंने इस अवसर पर सिक्किम के युवा क्रिकेट खिलाड़ी निलेश लामीचाने का भी जिक्र किया जो विजय हजारे ट्राफी में शतक बनाने वाला राज्‍य का पहला खिलाड़ी बना है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पाक्‍योंग हवाई अड्डा सिक्किम के लिए हवाई संपर्क सेवा को सुगम बनाएगा। उन्‍होंने कहा कि‍ यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आम आदमी के लिए उपयोगी बन सके, हवाई अड्डे को उड़ान योजना का हिस्‍सा बनाया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि‍ समूचे पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए बेहतर आधारभूत संरचना और भावानात्‍मक जुड़ाव पर तेज गति से काम किए जाने पर जोर दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि विकास कार्यों की समीक्षा के लिए व्‍यक्‍तिगत रूपसे वह कई बार पूर्वोत्‍तर राज्‍यों का दौरा कर चुके हैं और इसके अलावा कई केंद्रीय मंत्रियों ने भी इस क्षेत्र का नियमित रूप से दौरा किया है।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि इसके नतीजे सामने दिखाई रहे हैं। उन्‍होंने इस संदर्भ में क्षेत्र में बेहतर रेल और हवाई संपर्क सेवा तथा सड़कों और पुलों आदि का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के सौ हवाई अड्डों में से 35 हवाई अड्डों का परिचालन पिछले चार वर्ष के दौरान हुआ। उन्‍होंने इस अवसर पर जैविक खेती के क्षेत्र में सिक्किम की प्रगति का उल्‍लेख भी किया। उन्‍होंने कहा कि‍ पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए मिशन आर्गेनिक वैल्‍यू डेवलपमेंट की पहल केंद्र सरकार की ओर से की गई है। गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी सरकार में पूर्वोत्तर ‌के विकास के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत कई विकास योजनाएं संचालित हैं, यह हवाई अड्डा भी उसी का हिस्सा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]