स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय रेलवे का तकनीकी कौशल पर ध्यान

जापान करेगा भारत के त‍कनीकी रेलकर्मियों को प्रशिक्षित

भारत-जापान में क्षमता विकास परियोजना पर सहयोग

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 14 August 2018 05:36:14 PM

signed the record of discussion for the project on capacity development on rail safety

नई दिल्ली। भारतीय रेल सुरक्षा पर क्षमता विकास परियोजना के लिए रेल मंत्रालय और जापान अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग एजेंसी के बीच आज चर्चा रिकॉर्ड पर हस्‍ताक्षर किए गए। इस रिकॉर्ड पर रेलबोर्ड के प्रधान कार्यकारी निदेशक एसके मिश्रा और जापान अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग एजेंसी के मुख्‍य प्रतिनिधि कतसुओ मत्‍सुमोतो ने हस्‍ताक्षर किए। चर्चा रिकॉर्ड भारत के रेल मंत्रालय और जापान की भूमि, संरचना, परिवहन तथा पर्यटन मंत्रालय के बीच 17 फरवरी 2017 के सहयोग समझौता हस्‍ताक्षर ज्ञापन का औपचारिकरण है। यह समझौता ज्ञापन भारतीय रेल की संरक्षा में सुधार के लिए संयुक्‍त रूपसे कार्य करने और सहयोग के लिए किया गया था। चर्चा रिकॉर्ड कार्यक्रम के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यक्रमों को तय करता है और इसमें ट्रैकों का रखरखाव यानी वैल्डिंग रेल निरीक्षण, ट्रैक सर्किट आदि तथा रॉलिंग स्‍टॉक पर फोकस किया गया है।
भारतीय रेल मंत्रालय और जापान अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग एजेंसी ने कार्यक्रम को अंतिम रूप देने केलिए कठिन परिश्रम किया। इसके लिए अगस्‍त और नवम्‍बर 2017 के बीच जापान के एमएलआईटी, रेल तकनीकी अनुसंधान संस्‍थान, पूर्व जापान रेलवे कंपनी, पश्चिम जापान रेल कंपनी और भारतीय रेल मालभाड़ा के प्रतिनिधियों के टीओआर मिशन ने भारत की यात्रा की थी। इस बात पर सहमति व्‍यक्‍त की गई थी कि उत्तर रेलवे और डेडीकेटिड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड सहयोग कार्यक्रम के अंतर्गत प्राप्तियां स्‍वीकार करेंगी। जापान की टीम डीएफसीसीआईएल, उत्तर रेलवे की संरक्षा, सिविल इंजीनियरिंग और रॉलिंग स्‍टॉक दलों के साथ कार्य करेगी, इसके बाद भारत के 60 त‍कनीकी कर्मी जापान में प्रशिक्षण लेंगे।
रेल सुरक्षा पर क्षमता विकास परियोजना में डेडीकेटिड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड सहयोग कार्यक्रम को शामिल किया गया है, ताकि कंपनी संचालन के प्रारंभ से तकनीकी जानकारी का इस्‍तेमाल कर सके। संचालन का लक्ष्‍य चालू वर्ष तथा अगला वर्ष है। यह कार्यक्रम दो वर्ष के लिए होगा। भारत और जापान के बीच हुए इस समझौते से आशा है कि इससे संरक्षा प्रबंधन के क्षेत्र में और भारतीय रेल के तकनीकी कौशल उन्‍नयन में रखरखाव कर्मियों को लाभ मिलेगा। इस अवसर पर रेल बोर्ड, आर्थिक कार्य विभाग और जापान अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग एजेंसी के वरिष्‍ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]