स्वतंत्र आवाज़
word map

फिल्म 'हल्का' से खुले में शौच से मुक्ति

भारत में फिल्म 5 सितम्बर 2018 को होगी रिलीज

दिल्ली में एक कार्यक्रम में फिल्म का पोस्टर लांच

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 7 August 2018 02:11:46 PM

poster launch of the movie 'halka'

नई दिल्ली। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्यमंत्री हरदीप एस पुरी ने एक कार्यक्रम में दिल्ली नगरपालिका परिषद के सहयोग से स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के तत्वावधान में बनी बालीवुड फिल्म ‘हल्का’ का आधिकारिक ट्रेलर, संगीत और पोस्टर लांच किया है। फिल्म ‘हल्का’ आठ वर्ष के लड़के पिचकू की कहानी है, जो बेहतर जीवन जीना चाहता है, जिसके लिए वह खुले में शौच की आदत को अस्वीकार कर देता है। उसका सपना है कि वह अपने लिए एक शौचालय का निर्माण करे। फिल्म हल्का पिचकू के समर्पण, संघर्ष और आकांक्षा की कहानी है। पिता के विरोध के बावजूद वह अपना शौचालय बनाने में सफल हो जाता है और इस प्रकार वह स्लम समुदाय का हीरो बन जाता है।
आवास और शहरी मामलों के राज्यमंत्री हरदीप एस पुरी ने इस अवसर पर कहा कि स्वच्छ भारत मिशन भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, जिसका लक्ष्य 2 अक्टूबर 2019 तक सभी नगरों और शहरों को खुले में शौच से मुक्त बनाना है। उन्होंने कहा कि हम आशा करते हैं कि यह फिल्म भारत को खुले में शौच से मुक्ति से संबंधित उद्देश्य को पूरा करने में सहायता करेगी। फिल्म हल्का के निर्देशक पद्मश्री नील माधव पांडा हैं, जिन्होंने सामाजिक विषयों पर कई प्रख्यात फिल्में बनाई हैं जैसे-आई एम कलाम, जलपरी, कौन कितने पानी में और कड़वी हवा। फिल्म हल्का 5 सितम्बर 2018 को भारत में रिलीज होगी।
फिल्म ‘हल्का’ को अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर कई पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं जैसे-मॉट्रिअल बाल फिल्म महोत्सव और पोलैंड में बाल एवं युवा फिल्म महोत्सव के पुरस्कार। फिल्म हल्का के पोस्टर लांच पर गायक सह संगीत निर्देशक शंकर महादेवन ने लाइव प्रस्तुति दी। इस मौके पर आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय में सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा, एनडीएमसी के चेयरमैन नरेश कुमार, एसबीएम शहरी के संयुक्त सचिव और राष्ट्रीय मिशन निदेशक वीके जिंदल, बाल कलाकार पिचकू, प्रमुख कलाकार रणवीर शोरे और पाओली दम, शिव नाडर फाउंडेशन, फिल्म की प्रोड्युसर रोशनी नाडर मल्होत्रा, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्र और शिक्षक भी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]