स्वतंत्र आवाज़
word map

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हेतु सरकार गंभीर-नक़वी

अल्पसंख्यक छात्रों के लिए शैक्षणिक सहायता कार्यक्रम

एनएमडीएफसी ने किया छात्रों को कंप्यूटर केंद्र समर्पित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 5 August 2018 02:59:02 PM

mukhtar abbas naqvi

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा है कि अल्पसंख्यक समुदाय के लड़कों और लड़कियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के प्रति केंद्र सरकार बहुत गंभीर है। मुख्तार अब्बास नक़वी ने यह बात दिल्ली यूनाइटेड क्रिश्चियन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों को कंप्यूटर केंद्र समर्पित करने के कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इन चार वर्ष के दौरान अल्पसंख्यक समुदाय के दो करोड़ पचास लाख से अधिक छात्रों को छात्रवृत्तियां प्रदान की हैं। गौरतलब है कि भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के तहत काम कर रहे राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास और वित्त निगम ने दिल्ली यूनाइटेड क्रिश्चियन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के कंप्यूटर केंद्र को नवीनीकृत किया है और सुरक्षित पेयजल के लिए आरओ प्रणाली युक्त वॉटर कूलर उपलब्ध कराया है।
राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास और वित्त निगम का स्कूल को यह सहयोग कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी कार्यक्रम के तहत था, जो भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी की दूरदर्शिता और गतिशील नेतृत्व के कारण संभव हो सका है। मुख्तार अब्बास नक़वी ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास और वित्त निगम के सीएसआर कार्यक्रम के तहत स्कूलों तक पहुंचने और स्कूलों में ऐसी सुविधाएं उपलब्ध कराने की पहल की सराहना की। उन्होंने स्कूल के छात्रों को आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार सबका साथ सबका विकास के लिए प्रतिबद्ध है, इसलिए उन्हें अल्पसंख्यक मामलों और अन्य सरकारी योजनाओं के विभिन्न शैक्षणिक सहायता कार्यक्रमों से लाभ उठाना चाहिए।
राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास और वित्त निगम के सीएमडी मोहम्मद शाहबाज़ अली भी इस अवसर पर मौजूद थे। उन्होंने बताया कि एनएमडीएफसी के सीएसआर कार्यक्रम के तहत सरकार के डिज़िटल इंडिया सपने को पूरा करने के लिए वंचित समूहों के बच्चों को कंप्यूटर की जानकारी हासिल करने में मदद करना है। उन्होंने वंचित श्रेणी के छात्रों को शिक्षा प्रदान करने में सहायता के लिए स्कूल प्रबंधन की भी सराहना की। डीयूसीएसएस के प्रधानाध्यापक संतोष कुमार ने स्कूल की मदद करने और स्कूल आकर कार्यक्रम में छात्रों को प्रेरणाप्रद संबोधन के लिए अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी और एनएमडीएफसी के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]