स्वतंत्र आवाज़
word map

बहुजन समाज मतदान जरूर करे-लक्ष्य

लक्ष्य ने मनाई छत्रपति शाहूजी महाराज की जयंती

हरदोई में लक्ष्य के कार्यक्रम में बड़ी जनभागीदारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 28 July 2018 06:47:55 PM

lakshy celebrate the birth anniversary of chhatrapati shahuji maharaj

हरदोई। भारतीय समन्वय संगठन लक्ष्य की हरदोई टीम ने समाज की अनुसूचित जातियों जनजातियों और पिछड़ों की प्रगति के लिए आरक्षण के जनक राजर्षि छत्रपति शाहूजी महाराज की 144वीं जयंती पर तहसील संडीला के मढ़िया काशीपुर गांव में एक दिवसीय कैडर कैम्प का आयोजन किया और इन तबकों के विकास में छत्रपति शाहूजी महाराज के योगदान की विस्तार से चर्चा की। लक्ष्य कार्यक्रम की शुरुआत लखनऊ से आए लक्ष्य कमांडर एके आनंद ने की। लक्ष्य कमांडरों ने बहुजन महापुरुषों की प्रतिमाओं के समक्ष मोमबत्ती जलाकर और उन्हें पुष्प अर्पित करके बुद्ध वंदना की। इस अवसर पर आह्वान किया गया कि संविधान की सुरक्षा और उसे पूरी तरह लागू कराने के लिए बहुजन समाज मताधिकार का सदुपयोग करे एवं अपना वोट जरूर डाले।
लक्ष्य कमांडर एके आनंद ने इस अवसर पर कहा कि छत्रपति शाहूजी महाराज का जीवन समाज की अनुसूचित जातियों जनजातियों और वंचित पिछड़ों के उत्‍थान को समर्पित रहा है। उन्होंने कहा कि छत्रपति शाहूजी महाराज ने इनके विकास के लिए अनेक सामाजिक संघर्ष किए, उन्होंने डॉ भीमराव रामजी अम्बेडकर को छात्रवृत्ति दी थी, जिसका सदुपयोग करके उन्होंने अपने अथक परिश्रम और लगन से महान योग्यता और उच्च विद्वता हासिल की, जिसके बाद वे सामाजिक हित में वंचित समाज के लिए सही राह बने। उन्होंने कहा कि एक सम्मेलन में छत्रपति शाहूजी महाराज ने कहा था कि डॉ भीमराव अम्बेडकर ही शूद्रों को हजारों साल पुरानी गुलामी और सड़ांधपूर्ण गैर बराबरी वाली मनुवादी व्यवस्था से मुक्ति दिला सकते हैं, आप केवल उनकी ही बात मानना, क्योंकि वे ही समतामूलक समाज की स्थापना के मेरे प्रयासों को एक दिन जरूर सफल बनाकर उसके सकारात्मक परिणाम देंगे।
एके आनंद ने छत्रपति शाहूजी महाराज के अनेक संस्मरण सुनाए। उन्होंने कहा कि छत्रपति शाहूजी महाराज ने कहा था कि मेरे समाज के लोगों व्यवस्था परिवर्तन के लिए तुम डॉ भीमराव अम्बेडकर की बात मानना और उनका साथ देना। लक्ष्य यूथ कमांडर अन्नपूर्णा बौद्ध, रेनू बौद्ध, अंजली बौद्ध ने महात्मा ज्योतिबाराव फुले और माता सावित्री बाई फुले के शिक्षा के क्षेत्र में योगदान को याद करते हुए कहा कि बहुजन समाज अपने बच्चों की शिक्षा पर जोर दे, ताकि वे भी एक अच्छा जीवन जी सकें और भावी पीढ़ी के प्रेरणास्रोत बन सकें। कार्यक्रम का संयुक्त संचालन लक्ष्य की यूथ कमांडर रिया भारती, उमा भारती बौद्ध और विकांशी बौद्ध ने किया। उन्होंने माता रमाबाई अम्बेडकर के त्यागपूर्ण जीवन की मिसाल देकर समाज की महिलाओं को सामाजिक विकास के संघर्ष में लक्ष्य से जुड़ने का आह्वान किया। लक्ष्य की युवा महिला कमांडर अनीसा बौद्ध, कृष्णा बौद्ध, अनुष्का बौद्ध और राधा गौतम ने बहुजन समाज सुधार के गीतों के माध्यम से महापुरुषों का यशगान किया।
लक्ष्य की महिला कमांडर सुमन बौद्ध, सुनीता गौतम, सुमन गौतम, इंद्राणी बौद्ध, बिट्टा बौद्ध, प्रियंका बौद्ध, रामरति बौद्ध ने शाहूजी महाराज का जीवन संघर्ष याद करते हुए बहुजन समाज के महापुरुषों की बताई राह पर चलने की बात कही। यूथ कमांडर अविनाश बौद्ध, अभय गौतम, राजेश कुमार बौद्ध, ओमप्रकाश, मोलहे गौतम, देवेंद्र कुमार, आकाश बौद्ध ने लक्ष्य की स्थापना, उसके कार्यों और उद्देश्यों की विस्तारपूर्वक चर्चा की। यूथ कमांडर आदर्श कुमार, अमरीष कुमार, अनुराग कुमार, सुरेश, लालबाबू उर्फ प्रदीप बौद्ध और हर्ष बौद्ध ने भी अपने विचार रखे। महिला कमांडर मंजूलता बौद्ध, प्रभु देई बौद्ध, फूलमति बौद्ध, गंगा देवी गौतम, लक्ष्य कमांडर चेतना राव, माधुरी गौतम कार्यक्रम में उल्लेखनीय रूपसे उपस्थित थीं। लक्ष्य कमांडर गंगाराम बौद्ध, अनंतलाल बौद्ध, बैजनाथ बौद्ध, भगवानदीन गौतम, रामलाल बौद्ध ने जनसमूह को साधुवाद देते हुए जनपद हरदोई में लक्ष्य के विस्तार का संकल्प व्यक्त किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]