स्वतंत्र आवाज़
word map

झारखंड को विकास परियोजनाओं की सौगात

'केंद्र एवं राज्य मिलकर करेंगे झारखंड का तीव्र विकास'

प्रधानमंत्री ने किया परियोजनाओं का शिलान्‍यास

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 26 May 2018 03:35:36 PM

narendra modi laying the foundation stone of several development projects

सिंदरी (झारखंड)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंदरी में एक समारोह में भारत सरकार और झारखंड सरकार की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्‍यास किया। इनमें हिंदुस्तान उर्वरक और रसयान लिमिटेड के सिंदरी उर्वरक परियोजना का पुर्नरुद्धार, गेल की रांची सिटी गैस वितरण परियोजना, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान देवघर, देवघर हवाईअड्डे का विकास और पतरातू सुपर थर्मल पावर परियोजना प्रमुख हैं। प्रधानमंत्री की उपस्‍थिति में जन औषाधि केंद्रों के लिए सहमति पत्रों का आदान-प्रदान भी किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जनसभा में आदिवासी जननायक बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार झारखंड के तीव्र विकास के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 27,000 करोड़ रुपये की इन विकास परियोजनाओं से झारखंड के युवाओं को अवसर प्राप्‍त होंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूर्वी भारत को इसका सर्वाधिक लाभ प्राप्‍त होगा। उन्होंने कहा कि झारखंड में एम्‍स की स्‍थापना से स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के क्षेत्र में व्‍यापक बदलाव आएगा और ग़रीबों को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सेवा उपलब्‍ध होगी। प्रधानमंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने हवाईयात्रा को सुगम और किफायती बनाया है। उन्होंने कहा कि झारखंड में एनटीपीसी की पतरातू सुपर थर्मल पावर परियोजना के 2400 मेगावाट वाले प्रथम चरण की आधारशिला रखी गई है, जो झारखंड सरकार और एनटीपीसी की एक सहायक कंपनी पतरातू विद्युत उत्‍पादन निगम लिमिटेड के बीच 74:26 प्रतिशत की हिस्‍सेदारी वाला संयुक्‍त उद्यम है, इसके तहत 4000 मेगावाट का कुल क्षमता विस्‍तार स्‍थापित किया जाएगा।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि एनटीपीसी आसपास के समुदायों का जीवनस्‍तर बेहतर करने पर फोकस करते हुए समावेशी विकास और सतत विकास के लिए प्रतिबद्ध है, इसलिए इस तथ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए पीवीयूएनएल पहल से ही स्‍वच्‍छ पेयजल एवं नियमित स्‍वास्‍थ्‍य शिविरों की व्‍यवस्‍था करने के साथ-साथ निकटवर्ती गांवों में स्‍थानीय युवाओं के कौशल विकास पर भी अपना ध्‍यान केंद्रित करती रही है। उन्होंने कहा कि परियोजना का काम आगे बढ़ने के साथ ही समुदाय विकास के तहत रोज़गार क्षमता बढ़ाने, स्‍वास्‍थ्‍य एवं स्‍वच्‍छता, बुनियादी ढांचे के विकास एवं बालिकाओं की शिक्षा पर भविष्‍य में और ज्‍यादा फोकस किया जाएगा। इस अवसर पर झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास, केंद्रीय विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍यमंत्री आरके सिंह और झारखंड एवं केंद्र सरकार के कई मंत्री भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]