स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत में जल्द ही राजमार्ग सूचना प्रणाली

विद्यार्थी सड़क सुरक्षा के एम्बेसडर बनें-गडकरी

भारत में 29वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 24 April 2018 01:16:12 PM

nitin gadkari

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग, शिपिंग, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भारत राजमार्ग सूचना प्रणाली लागू करने के लिए दक्षिण कोरिया के साथ समझौते की संभावना तलाश रहा है। उन्होंने बताया कि भारत में राजमार्ग सूचना प्रणाली, दक्षिण कोरिया के एक्सप्रेस हाईवे इंफोरमेशन कॉरपोरेशन की सूचना प्रणाली की तर्ज पर होगी और इसमें केंद्रीकृत नियंत्रण कक्ष से एकीकृत रूपमें राजमार्गों की निगरानी की जा सकेगी। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 29वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के उद्घाटन पर राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारत में सड़क का उपयोग करने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में अपने मंत्रालय की प्राथमिकताओं का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि लोकसभा में पारित मोटर वाहन संशोधन विधेयक 2017 के राज्यसभा में पारित किए जाने की प्रतीक्षा की जा रही है, यह विधेयक व्यापक रूपसे सड़क सुरक्षा को प्रोत्साहित करता है, यह एक सक्षम, बाधा रहित और एकीकृत मल्टीमोड सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के विकास को प्रोत्साहन देगा।
नितिन गडकरी ने बताया कि उन्होंने मंत्रालय का कार्यभार संभालने के समय देश में दुर्घटनाओं का स्तर कम से कम करने का लक्ष्य तय किया था, इस संबंध में प्रगति तो हुई है, लेकिन अभी भी वे इससे संतुष्ट नहीं हैं और इस दिशा में और अधिक कार्य करने की कोशिश कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि देश में हरसाल दुर्घटनाओं में मरने वाले लोगों की संख्या करीब 1.5 लाख से ऊपर है इसे नियंत्रित करने के उपाय किए जा रहे हैं। केंद्रीय परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि परिवहन मंत्रालय सामान्य लोगों में दुर्घटनाओं के ‌प्रति जागरुकता पैदा करने और सड़क इस्तेमाल करने वालों की सुरक्षा के लिए प्रत्येक वर्ष सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन करता है, इस वर्ष सड़क सुरक्षा सप्ताह 23 से 29 अप्रैल तक मनाया जा रहा है, जिसमें स्कूलों एवं वाणिज्यिक चालकों पर फोकस किया गया है। सड़क सुरक्षा सप्ताह दौरान स्कूल, कॉलेज विद्यार्थियों, वाहन चालकों और सड़क का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए विभिन्न सुरक्षा एवं जागरुकता गतिविधियां आयोजित की गई हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से अनुरोध किया कि वे अपने परिवार और समाज के लिए सड़क सुरक्षा के एम्बेसडर बनें।
सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री ने सड़क सुरक्षा पर स्कूली बच्चों की राष्ट्रीय स्तर की लेखन प्रतियोगिता के 15 विजेता स्कूली बच्चों को पुरस्कार प्रदान किए। शीर्ष तीन विजेताओं को क्रमशः 15 हजार रुपये, 10 हजार रुपये और 5 हजार रुपये का नकद पुरस्कार और प्रमाण-पत्र दिया गया। नितिन गडकरी ने बच्चों और नागरिकों को भी सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई। वाहन सुरक्षा और संपूर्ण सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि 4ई-एजुकेशन, इन्फोर्समेंट, इंजीनियरिंग तथा इमरजेंसी केयर के सिद्धांतों को अपनाया है, ताकि देश में सड़क सुरक्षा की समस्या सुलझाई जा सके। उन्होंने कहा कि वाहनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बसों के मानकों को बढ़ाया गया है, सभी कारों के लिए एयर बैग और गति सीमा सतर्कता उपकरण अनिवार्य बनाया गया है और फिसलन से बचने के लिए सभी दो पहिया वाहनों में एबीएस की व्यवस्था की गई है।
नितिन गडकरी ने कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाणिज्यिक वाहन चालकों को गुणवत्ता सम्पन्न प्रशिक्षण देने, सड़कों की दशा सुधारने तथा पर्यावरण सुरक्षा और सड़कों पर आवाजाही की स्थिति मजबूत बनाने के उद्देश्य से ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने के लिए एक योजना लांच की है, राष्ट्रीय राजमार्गों पर 789 संभावित दुर्घटना स्थलों को चिन्हित किया गया है, इनमें से 139 स्थानों को ठीक किया गया है, 233 स्थानों के लिए ठेके दे दिए गए हैं, जिनपर कार्य प्रगति पर है। नितिन गडकरी ने भारतीय सड़क सुरक्षा अभियान के सड़क सुरक्षा पर तैयार पत्र को भी जारी किया। उन्होंने कहा कि आईआरएसी युवा नेतृत्व वाला राष्ट्रीय मिशन है, जिसका उद्देश्य सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देना है, इसका नेतृत्व आईआईटी दिल्ली के विद्यार्थियों और पूर्ववर्ती छात्र कर रहे हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]