स्वतंत्र आवाज़
word map

'ख्वाजा आध्यात्मिक परंपराओं के प्रतीक'

ख्वाजा की दरगाह पर प्रधानमंत्री की चादर चढ़ाई

मुख्तार अब्बास नक़वी ने चादर परंपरा निभाई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 19 March 2018 06:09:40 PM

mukhtar abbas naqvi visiting dargah of sufi saint hazrat khwaja moinuddin chishti

अजमेर। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से सूफी संत हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती अजमेर शरीफ की दरगाह पर चादर चढ़ाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 806वें वार्षिक उर्स के अवसर पर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के भारत और विदेशों में रह रहे अनुयायियों को बधाई और शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री की ओर से मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि भारत के बारे में यह कहा जाता है कि शब्दों में भारत का बयान नहीं किया जा सकता, लेकिन इसे महसूस किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि शांति, एकता और सौहार्द देश में विभिन्न दर्शनों का मूल है, सूफीवाद भी उन दर्शनों में एक है, जब हम भारत में सूफी संतों की बात करते हैं तो ख्वाज़ा मोइनुद्दीन चिश्ती महान आध्यात्मिक परम्पराओं का प्रतीक लगते हैं। उन्होंने कहा कि ग़रीब नवाज़ द्वारा मानवता के लिए की गई सेवा आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेंगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि महान संत के वार्षिक उर्स के अवसर पर मैं दरगाह अजमेर शरीफ को चादर तथा खिराज-ए-अकीदत पेश करता हूं और अपनी संस्कृति के सौहार्दपूर्ण सहअस्तित्व की कामना करता हूं। उन्होंने कहा कि वार्षिक उर्स के मौके पर दुनियाभर में फैले ख्वाज़ा मोइनुद्दीन चिश्ती के अनुयायियों को बधाई और शुभकामनाएं। प्रधानमंत्री की ओर से भेजी गई चादर का समाज के सभी वर्गों के लोगों ने हार्दिक स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि आतंकवाद, इस्लाम और पूरी मानवता दोनों के लिए सबसे बड़ा शत्रु है, यह संदेश महान सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के सिद्धांतों और शिक्षा के मूल में है। उन्होंने कहा कि ख्वाज़ा ग़रीब नवाज़ के सिद्धांत और संकल्प मानवीय मूल्यों को कमजोर बनाने, विश्व की शांति और समृद्धि को बाधित करने का प्रयास करने वालों से निपटने का सबसे बड़ा हथियार है।
मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि भारत पूरे विश्व के लिए सामाजिक और सांप्रदायिक सौहार्द का उदाहरण है। उन्होंने कहा कि हमें सामाजिक सौहार्द और एकता की बुनियाद को मजबूत बनाना होगा, ग़रीब नवाज़ का जीवन हमें साम्प्रदायिक और सामाजिक सौहार्द को मजबूत करने के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि यह एकता उन ताकतों को पराजित कर सकती है, जो समाज को बांटने और लड़ाने के षडयंत्र में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में सरकार का एकमात्र एजेंडा देश का विकास, विश्वास का माहौल है, हमारा मंत्र सबका साथ, सबका विकास है। उन्होंने कहा कि विश्वशांति के लिए प्रभावी संकल्प ख्वाज़ा मोइऩुद्दीन का संदेश है। मुख्तार अब्बास नक़वी ने दरगाह के निकट विश्रामस्थली कयाद में अल्पसंख्यक मंत्रालय के बनाए गए एक सौ शौचालयों के परिसर का उद्घाटन भी किया। बड़ी संख्या में दरगाह आने वाले ज़ायरीन इस सुविधा से लाभांवित होंगे। उन्होंने अधिकारियों के साथ अजमेर दरगाह पर विभिन्न सरकारी कार्यों की समीक्षा भी की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]