स्वतंत्र आवाज़
word map

पाठ्यपुस्तकों के सिलेबस में कमी की जाएगी

एनसीईआरटी सिलेबस को कम करने पर सुझाव मांगेगा

विद्यार्थी केवल डाटाबैंक नहीं हैं-श्रीप्रकाश जावड़ेकर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 27 February 2018 02:19:52 PM

sriprakash javadekar

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय अगले दो से तीन वर्ष में एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों के सिलेबस में कमी करेगा। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्रीप्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया को यह जानकारी दी। श्रीप्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि उनके मंत्रालय की 6 कार्यशालाओं तथा राज्य शिक्षा विभाग के अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठकों में देश में गुणवत्तायुक्त शिक्षा का प्रदान करने का नया विचार उभरा। इन बैठकों में बड़ी संख्या में स्वयंसेवी संगठन, शिक्षा विशेषज्ञ, राज्य सरकार के अधिकारी, प्रधानाध्यापक तथा अनेक शिक्षक शामिल हुए।
श्रीप्रकाश जावड़ेकर नेकहा कि यह तेजी से महसूस किया जा रहा है कि अधिक सूचना देना कोई शिक्षा नहीं और विद्यार्थी केवल डाटाबैंक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा का मुख्य उद्देश्य अच्छा मानव बनाना है। उन्होंने कहा कि मूल्यों से जुड़ी शिक्षा, जीवन की कुशलताएं प्रायोगिक सीख और शारीरिक रूप से स्वस्थ होने जैसी बातों को अपनाना समय की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सिलेबस के बोझ को कम करने के विचार का उद्देश्य विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों के बुनियादी सिद्धांतों को सीखाना है और उन्हें संपूर्ण व्यक्तित्व विकास के लिए व्याख्या और विश्लेषण करना सीखना है।
मानव संसाधन विक‌ास मंत्री श्रीप्रकाश जावड़ेकर नेकहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसके लिए एनसीईआरटी से वर्तमान पाठ्यक्रम का मूल्यांकन करने और क्या छोड़ने और क्या रखने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय इस सप्ताह अपनी वेबसाइट पर एनसीईआरटी के सिलेबस को कम करने पर शिक्षकों, अभिभावकों, शैक्षिक विशेषज्ञों, विद्यार्थियों तथा सभी संबंधित हितधारकों से सुझाव मांगेगा। मानव संसाधन विकास मंत्री ने आश्वासन दिया कि दो महीनों के बाद वे सुझावों की समीक्षा करेंगे और सिलेबस कम करने के बारे में ठोस कदम उठाएंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]