स्वतंत्र आवाज़
word map

झारखंड में नरेंद्र मोदी की आंधी!

कांग्रेस व झामुमो का यहां भारी नुकसान तय

झारखंड में हर किसी को दिखता बदलाव का मूड

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 23 November 2014 03:57:39 AM

pm narendra modi

रांची। झारखंड में चुनावी हवा का रुख साफ दिख रहा है और यह मानने में कोई संदेह नहीं है कि यहां भी नरेंद्र मोदी की लहर है, कहने वाले इसे नरेंद्र मोदी की आंधी भी कह रहे हैं, जिससे लग रहा है कि झारखंड में भाजपा-आजसू सरकार का आना तय है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड का चुनाव दौरा किया है। विभिन्न जनसभाओं में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि झारखंड को भाई-भतीजावाद की राजनीति ने बहुत लूटा है, यहां की जमीन तो धनवान है, किंतु लोग ग़रीब हैं। उन्होंने कहा कि हम आदिवासियों की बीमारी दूर करेंगे, जनता झारखंड को बाप-बेटे से मुक्त करे। चुनावी रैलियों में मौजूद भारी भीड़ को देखते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि झारखंड का संकेत साफ है, इसमें लोकसभा चुनावों से भी ज्यादा भीड़ मौजूद है, जो इशारा कर रही है कि इस बार भी हवा का रुख किस तरफ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैलियों में जबरदस्त भीड़ रेकार्ड की गई है।
डालटनगंज में पलामू के चियांकी मैदान में भारत माता की जय बोलते हुए नरेंद्र मोदी ने पलामू से चुनावी बिगुल बजाया और यह आदिवासियों के भगवान तुल्य महान आदिवासी पूर्वज बिरसा मुंडा को नमन करते हुए कहा कि यह धरती बिरसा मुंडा की धरती है, नीलांबर पीतांबर की धरती है, ये धरती राजा मेदिनीराय की है, जिस धरती पर ऐसे बलिदानी लोग पैदा हुए, जिस धरती पर ऐसे तपस्वी पैदा हुए, ऐसी झारखंड की धरती को मैं नमन और यहां के नागरिकों को प्रणाम करता हूं। उन्होंने कहा कि अगर बुरा न लगे तो यहां की जनता से एक शिकायत करना चाहता हूं, नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं लोकसभा चुनाव में भी पलामू आया था, उस समय मैं स्वयं चुनाव लड़ रहा था, भाजपा की दिल्ली में सरकार बनानी थी और आपके पास आया था, उस सभा में तो इससे आधे लोग ही आए थे, तो आज क्या कारण है कि उससे भी डबल आ गए? नरेंद्र मोदी ने कहा कि उस समय मैदान खाली था, रास्ते पर लोग नज़र नहीं आ रहे थे, आज हर जगह लोग ही लोग नज़र आ रहे हैं, लोकसभा चुनाव के समय आधी भीड़ थी तो भी बीजेपी जीती। उन्होंने कहा कि मैं आपको धन्यवाद करने आया हूं, मेरी बातों पर आपने भरोसा किया और पूरे राज्य में भाजपा को अभूतपूर्व विजय मिली।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं कुछ दिनों से विदेश यात्रा में था, मगर मेरे दिल में हिंदुस्तान का गांव, किसान रहता था। आस्ट्रेलिया गया, वहां के एक यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिकों से मिला। किसान चावल, गन्ने, मूंग, अरहर की खेती करते हैं, लेकिन एक एकड़ भूमि में जितनी पैदावार होनी चाहिए, उतनी नहीं होती है, यहां प्रति एकड़ उत्पादन कैसे बढ़े, इस पर मैंने बात की। वहां के वैज्ञानिकों से पैदावार बढ़ाने की बात की है, ताकि उत्पादन अधिक हो और किसान के परिवार को कभी भूखे रहने की नौबत न आए। उन्होंने कहा कि केला एक ऐसा फल है, जो ग़रीब भी जब चाहे खा सकता है, लेकिन वैज्ञानिक तरीके से केले के अंदर अधिक विटामिन व लौह तत्व कैसे आएं, इस पर भी मैंने आस्ट्रेलिया में चर्चा की केले में अगर विटामिन ए अधिक हो तो बच्चे का स्वास्थ्य और बेहतर होगा, ये काम हम आस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय के सहयोग से करेंगे।
प्रधानमंत्री ने कहा कि झारखंड राज्य को परिवारवाद व बाप-बेटे की सरकार से मुक्त कराना होगा और अगर ऐसा नहीं हुआ तो इस परिवार व बाप-बेटे का घर भरेगा, यहां की जनता का नहीं, इन सबने झारखंड को लूटा है, लूटने वालों को जरा भी शर्म नहीं आई है, राज्य को अगर सिर्फ भ्रष्टाचार व परिवारवाद से बचा लिया जाए तो यहां के नौजवानों में इतनी ताकत है कि वे इस राज्य को विकास की अग्रिम पंक्ति में लाकर खड़ा कर सकते हैं। नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे अवसर दीजिए, मैं झारखंड की सेवा करना चाहता हूं, आदिवासियों व नौजवानों का भला करना चाहता हूं, इसलिए मैं आपके पास आया हूं। पलामू में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवरदास ने नीलांबर पीतांबर की धरती पर राष्ट्रवाद, सुशासन व विकास के प्रति सजग रहने वाले भारत के प्रधानमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि झारखंड को नरेंद्र मोदी विकसित राज्य बनाएंगे, उनकी सोच है कि जिला व राज्य के विकसित होने के बाद ही देश का विकास होगा, फिर देश विश्व गुरु बन सकेगा। रघुवरदास ने कहा कि झारखंड में राजनीतिक अस्थिरता को अब दूर करना होगा, ताकि राज्य का संपूर्ण विकास हो सके।
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने चियांकी मैदान में कहा कि इसी धरती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव से पहले आए थे और उन्होंने नारा दिया था कि देश को कांग्रेस मुक्त बनाने के लिए पलामू की जनता सहयोग करे। उन्होंने कहा कि अब एक बार फिर नरेंद्र मोदी पलामू की जनता का आभार जताते हुए विधानसभा चुनाव में भी ऐसा ही करने का आह्वान कर रहे हैं झारखंड की जनता इस आह्वान को प्रचंड बहुमत में परिवर्तित कर दे। अर्जुन मुंडा ने कहा कि हमने 32 वर्ष के बाद राज्य में पंचायत चुनाव कराए, राज्य को डिजिटलाइज्ड बनाने के लिए काफी काम किया, लेकिन कई लोग ऐसे हैं, जो बस राज्य को लूटने का काम कर रहे हैं। गढ़वा, भवनाथपुर, डालटनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, पांकी और हुसैनाबाद जैसे तमाम इलाकों में भाजपा की लहर दिख रही है। अर्जुन मुंडा, रघुवरदास और झारखंड के प्रभारी भूपेंद्र यादव ने कई जगह प्रधानमंत्री के साथ मंच साझा किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये धरती बिरसा मुंडा की धरती है और मैं इस तपस्वी की धरती को नमन करता हूं। नरेंद्र मोदी ने बिरसा मुंडा, नीलांबर-पीतांबर और राजा मेदिनी राय का स्मरण और उनका नमन करने के साथ ही पलामू और पूरे झारखंड के लोगों को लोकसभा चुनाव में अभूतपूर्व समर्थन करने के लिए हर जगह धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में किसी का अहंकार नहीं चलता, लोकतंत्र में जनता ही सब कुछ होती है, वह देती है तो छप्पर फाड़ कर और लेती है तो सब कुछ लूट लेती है, इसलिए सत्ता के नशे में डूबे लोगों को सचेत हो जाना चाहिए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]