स्वतंत्र आवाज़
word map

तरक्की चाहें तो दें एकदलीय सरकार-मोदी

झारखंड में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार की आशा

'प्रगति में गुजरात को भी पछाड़ सकता है झारखंड'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 22 August 2014 03:39:32 PM

pm narendra modi

रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रांची में हुई आम सभा में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भी जमकर हूटिंग की गई। इसी तरह मंगलवार को हरियाणा के कैथल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की हूटिंग हुई थी, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी लोगों ने नहीं बख्शा और उनकी जमकर हूटिंग की। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जैसे ही बोलने के लिए उठे सभा में मौजूद सैंकड़ों लोगों ने शोर मचाना प्रारंभ कर दिया और बाद में वह ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाने लगे। कुछ लोगों ने सोरेन सरकार विरोधी नारे भी लगाए, लेकिन उन्होंने अपना भाषण न सिर्फ पूरा किया, बल्कि लोगों को सभा की गरिमा बनाए रखने की भी नसीहत दी। बहरहाल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की बारी आने पर झारखंड की जनता का आह्वान किया कि वह आगामी विधानसभा चुनावों में केंद्र की भांति एकदलीय पूर्ण बहुमत वाली सरकार का चुनाव करे, जो यहां तीव्र गति से विकास का कार्य कर सके।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोर बढ़ता देख, हाथों से इशारा कर लोगों से शांत होने की अपील की। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस बीच कुछ देर को बोलने से रुके, फिर उन्होंने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि आप लोग प्रधानमंत्री की उपस्थिति में मंच की गरिमा समझें और उसे बरकरार रखें। हेमंत सोरेन ने हूटिंग के बीच नरेंद्र मोदी का राज्य में स्वागत करते हुए उन्हें देश का प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई भी दी। हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री से झारखंड में गरीबों की समस्याओं पर गौर करने और उनके उत्थान के लिए योजना बनाने की अपील की। भूपेंद्र हुड्डा की हूटिंग के बाद महाराष्ट्र के नागपुर में होने वाले प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में वहां के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चह्वाण प्रधानमंत्री के मंच पर नहीं आए। प्रधानमंत्री ने झारखंड में केंद्र सरकार की छह विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास या उद्घाटन किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की बारी आने पर झारखंड की जनता को बताया कि एकदलीय सरकार के क्या फायदे हैं। उनके कहने का आशय था कि गठबंधन सरकार होनेपर सरकार की विफलता की किसी एक घटक पर जिम्मेदारी निश्चित नहीं की जा सकती और एकदलीय सरकार के सामने विफलता का कोई बहाना नहीं हो सकता, इसलिए उन्होंने झारखंड की जनता का अभी से आह्वान किया कि वह आगामी विधानसभा चुनावों में केंद्र की भांति एक पार्टी की पूर्ण बहुमत वाली सरकार का चुनाव करे, जो यहां तीव्र गति से विकास का कार्य कर सके। उन्होंने कहा कि आज केंद्र सरकार में मैं एक के बाद एक बड़े फैसले इसलिए कर पा रहा हूं, क्योंकि देश की जनता के साथ झारखंड की जनता ने भी एक पार्टी की पूर्ण बहुमत की सशक्त सरकार दिल्ली में चुन कर भेजी है।
नरेंद्र मोदी झारखंड में पिछले तेरह वर्षों से चल रही गठबंधन सरकारों की राजनीतिक अस्थिरता और अव्यवस्था पर बोले और कहा कि अब झारखंड की उम्र चौदह वर्ष की होने वाली है और यह उम्र किसी के जीवन में विकास के लिए एक बड़ा पड़ाव होती है, इसलिए मेरा आपसे आग्रह है कि चौदह से 19 वर्ष की उम्र में झारखंड में विकास का बड़ा आधार तैयार करने के लिए आप एक पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार का चुनाव करें। उन्होंने कहा कि एक पार्टी की बहुमत की सरकार का निर्णय लेने का वक्त आ गया है और जनता को इस दिशा में सुविचारित फैसला करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरी सरकार देश के विकास के लिए विश्वास के साथ एक के बाद एक कदम उठाये जा रही है, क्योंकि मैं पूर्ण बहुमत की सरकार चला रहा हूं। नरेंद्र मोदी ने कहा है कि झारखंड की वर्तमान स्थिति मुझे स्वीकार्य नहीं है, भगवान ने इस राज्य में इतनी प्राकृतिक संपदा दी है कि यह गुजरात को भी विकास में पीछे छोड़ने की क्षमता रखता है। उन्होंने कहा कि हम झारखंड का विकास इस तरह से करेंगे कि यह देश के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान दे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]