स्वतंत्र आवाज़
word map

खाद्य प्रसंस्‍करण में 'ब्रांड पंजाब'-हरसिमरत बादल

राज्‍यों को खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योगों पर ध्‍यान देने की जरूरत

'खाद्य मुद्रा स्‍फीति को घटाकर गरीबी कम करना है'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 13 June 2014 04:37:44 PM

harsimrat kaur badal

नई दिल्ली। खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा है कि उनका प्राथमिक उद्देश्‍य खाद्य मुद्रा स्‍फीति को घटाकर गरीबी कम करना है और इसे हासिल करने के लिए खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र को देश में सुधार लाने के लिए महत्‍वपूर्ण केंद्रीय भूमिका अदा करनी है तथा ‘खेतों एवं भंडारण’ के बीच के अंतर को भी पाटना है।
हरसिमरत कौर बादल ने कल शाम यहां कहा कि बढ़ती आबादी की खाद्य जरूरतों को पूराकरने के लिए खाद्यान्‍न एक महत्‍वपूर्ण क्षेत्र होगा और खाद्य प्रसंस्‍करण के क्षेत्र में बढ़ोत्तरी के अलावा भारत को उचित रख-रखाव के बिना खराब होने वाले अपने फल एवं सब्जियों को भी बचाना होगा। इसे हासिल करने के लिए सभी राज्‍यों को खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योगों पर ध्‍यान देने की जरूरत है।
पंजाब में खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योगों को नई गति एवं बढ़ावा देने के मकसद से हरसिमरत कौरबादल ने खाद्य प्रसंस्‍करण के क्षेत्र में कार्यरत विभिन्‍न सरकारी उपक्रमों जैसे मिल्‍कफेड, मार्कफेड और पंजाब एग्रो के अधिकारियों से मुलाकात कर उनसे ‘ब्रांड पंजाब’ बनाने को कहा तथा खाद्य प्रसंस्‍करण के क्षेत्र में पंजाब को नंबर एक राज्‍य बनाने पर ध्‍यान केंद्रित करने को भी कहा। उन्‍होंने पंजाब के खाद्य प्रसंस्‍करण आयुक्‍त और गुरूनानक देव विश्‍वविद्यालय के खाद्य विज्ञान एवं तकनीकी विभाग के प्रमुख डॉ नृपेंद्र सिंह से खाद्य तकनीक में सुधार लाने के तौर-तरीकों पर भी विचार किया। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]