स्वतंत्र आवाज़
word map

लाइबेरिया की राष्‍ट्रपति को मिला इंदिरा गांधी पुरस्‍कार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 12 September 2013 10:46:02 AM

pranab mukherjee and ellen johnson sirleaf

नई दिल्‍ली। राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्‍ट्रपति भवन में वर्ष-2012 का इंदिरा गांधी शांति निशस्‍त्रीकरण और विकास पुरस्‍कार लाइबेरिया की राष्‍ट्रपति ऐलन जॉनसन सरलिफ को प्रदान किया। उन्‍हें यह पुरस्‍कार लाइबेरिया में शांति, लोकतंत्र, विकास, सुरक्षा और कानून व्‍यवस्‍था के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान तथा भारत के साथ संबंधों को सुधारने की अनूठी पहल के मद्देनज़र दिया गया है।
इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने कहा कि सरलिफ किसी भी अफ्रीकी देश की राष्‍ट्रपति चुनी जाने वाली पहली महिला हैं और विश्‍व में महिलाओं तथा उन सभी के लिए प्रेरणा का स्‍त्रोत हैं, जो शांतिपूर्ण तथा समृद्ध वैश्विक समुदाय की दिशा में काम करने के इच्‍छुक हैं। उन्‍होंने आगे कहा कि उनकी बेहतर नेतृत्व क्षमता तथा दूरदर्शी दृष्टिकोण के कारण उन्‍हें अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर यह ख्‍याति हासिल हुई है। अफ्रीका में संकटों को सुलझाने, लोकतंत्र, शांति एवं सामंजस्‍य की दिशा में उन्‍होंने जबर्दस्‍त तरीके से आवाज़ उठाई है। उनके ये आदर्श लाइबेरिया की सीमाओं से बाहर भी आर्थिक वृद्धि एवं सामाजिक स्थिरता में महत्‍वपूर्ण साबित हुए हैं।
प्रणब मुखर्जी ने कहा कि लाइबेरिया में लोकतंत्रीय परंपरा, आर्थिक वृद्धि और स्‍थायित्‍व के लिए सरालिफ के प्रयासों में भारत उनके साथ हैं और हम लाइबेरिया की जनता तथा उसके साहस की सराहना करते हैं। इस अवसर पर उप-राष्‍ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और संयुक्‍त प्रगतिशील गठबंधन की अध्‍यक्ष सोनिया गांधी भी उपस्थित थीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]