स्वतंत्र आवाज़
word map

थोक केंद्रों पर दालों की कीमतें स्थिर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 6 September 2013 10:39:43 AM

नई दिल्‍ली। उपभोक्‍ता मामले व खाद्य मंत्रालय में निगरानी किए जा रहे आंकड़ों के अनुसार 22 अगस्‍त से 29 अगस्‍त 2013 के सप्‍ताह के दौरान देश में दालों की कीमतें स्थिर रही हैं। मंत्रालय का कीमतों की निगरानी करने वाला सेल 55 बाजार केंद्रों पर 22 आवश्‍यक वस्‍तुओं की कीमतों की नियमित रूप से निगरानी करता है।
इस समयकाल में तुअर दाल की कीमतें सभी केंद्रों पर स्थिर रही और दो केंद्रों मंडी व तिरूवानंतपुरम में इनकी कीमतों में कमी आई। मूंग दाल की कीमतों में चार केंद्रों मंडी, लुधियाना, धरवाड़ व डिंडीगुल में कुछ कमी आई और मुंबई, भुवनेश्‍वर, कटक, संबलपुर व कोलकाता में इनकी कीमतों में कुछ वृद्धि हुई है। उड़द दाल की कीमतें सभी केंद्रों पर स्थिर रही और तीन केंद्रों मंडी, लुधियाना, और कटक में इनकी कीमतों में कमी आई है। मसूर की दाल की कीमत सभी केंद्रों पर स्थिर रही और दो केंद्रों दिल्‍ली व लुधिआना में इन कीमतों में कमी आई है। चना दाल की कीमतें सभी केंद्रों पर स्थिर रही और दो केंद्रों लखनऊ और आगरा में इनकी कीमतों में कमी आई है।
कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए उचित कदम उठाए जाने के लिए उपभोक्‍ता मामलों के वि‍भाग ने 22 आवश्‍यक वस्‍तुओं की कीमतों की नियमित रूप से निगरानी की जाती है। इन वस्‍तुओं में चावल, गेहूं, आटा, चना दाल, उड़द दाल, मूंग दाल, मसूर दाल, चीनी, गुड़ मूंगफली का तेल, सरसों का तेल, वनस्‍पती तेल, सूरजमुखी का तेल, सोयाबीन का तेल, ताड़ का तेल, चाय दूध, आलू, प्‍याज़ और नमक शामिल हैं। कीमतों के आंकड़े संबंधित राज्‍य सरकारों के राज्‍य नागरिक आपूर्ति विभाग से रोज़ाना आधार पर एकत्र किए जाते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]