स्वतंत्र आवाज़
word map

पंजाब कर्ज में दबा हुआ है-मनीष ति‍वारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 27 July 2013 10:35:40 AM

manish tewari

लुधि‍याना। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष ति‍वारी ने कहा है कि‍ यूपीए सरकार सभी को शुद्ध और स्‍वच्‍छ पेय जल उपलब्‍ध कराने को प्रति‍बद्ध है। लुधि‍याना में आज कई जनसभाओं में ति‍वारी ने पंजाब में शुद्ध और स्‍वच्‍छ पेयजल उपलब्‍ध न होने पर आश्‍चर्य व्‍यक्‍त कि‍या। उन्‍होंने ये भी कहा कि‍ प्रधानमंत्री मनमोहन सि‍ह और यूपीए अध्‍यक्ष सोनि‍या गांधी के नेतृतव में यूपीए सरकार का अगला कदम देश में समूची जनसंख्‍या को स्‍वच्‍छ और शुद्ध पेयजल उपलब्‍ध कराना होगा।
मनीष ति‍वारी ने कहा कि‍ 12वीं पंचवर्षीय योजना के अंतर्गत राजीव गांधी पेयजल और स्‍वच्‍छता मि‍शन की राशि‍ कई गुना बढ़ा दी गई है। इस मि‍शन के लि‍ए एक लाख सात हजार पंद्रह करोड़ की राशि‍ निर्धारि‍त की गई। उन्‍होंने कहा कि‍ सरकार ने जन कल्‍याण के लि‍ए अधि‍कारों पर आधारि‍त दृष्‍टि‍कोण अपनाया है। सूचना के अधि‍कार, शि‍क्षा के अधि‍कार, मनरेगा के अंतर्गत रोज़गार के अधि‍कार के बाद अब जनता को अनाज का अधि‍कार दि‍या गया है। उन्‍होंने कहा कि‍ खाद्य सुरक्षा अध्‍यादेश लागू हो जाने से 81 करोड़ से अधि‍क पात्र नागरि‍क 3 रुपए की मामूली दर पर 1 कि‍लोग्राम चावल, 2 रुपए की दर पर एक कि‍लो गेहूं और एक रुपए की दर पर मोटा अनाज लेने के हकदार होंगे।
उन्‍होंने कहा कि‍ समग्र वि‍कास के लि‍ए एक समान दृष्‍टि‍कोण की जरूरत है, लेकि‍न पंजाब अकाली -भाजपा सरकार के भेदभावपूर्ण रवैये की वजह से पि‍छड़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि‍ राज्‍य सरकार की गलत नीति‍ से पंजाब पहले स्‍थान से पि‍छड़ कर 19वें स्‍थान पर आ गया है। यूपीए सरकार लोगों के वि‍कास और कल्याण के लि‍ए राज्‍यों को सहायता दे रही है और राज्‍यों को केंद्र के महत्‍वपूर्ण योगदान की कद्र करनी चाहि‍ए। ति‍वारी ने कहा कि‍ पंजाब सरकार की यह आदत बन गई है कि‍ केंद्र के योगदान का जि‍क्र कि‍ए बगैर वह अपना श्रेय ले रही है। उन्‍होंने कहा कि‍ पंजाब इस समय कर्ज में दबा हुआ है।
मनीष ति‍वारी ने लुधि‍याना शहर के वि‍भि‍न्‍न वार्डों में 8 नए ट्यूबवेल लगाने के लि‍ए अपनी सांसद क्षेत्रीय वि‍कास नि‍धि‍ से 1 करोड़ 24 लाख रुपए जारी कि‍ए। उन्‍होंने संबंधि‍त लोगों से आग्रह कि‍या कि‍ इस राशि‍ का पारदर्शी और जवाबदेहता के साथ इस्‍तेमाल कि‍या जाए और ये ट्यूबवेल अगले 2 महीने में चालू हो जाने चाहि‍एं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]