स्वतंत्र आवाज़
word map

पांच लाख से ज्‍यादा आय पर रिटर्न की ई-फाइलिंग जरूरी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 23 July 2013 09:58:59 AM

e-filing of income-tax returns

नई दिल्‍ली। केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक मई 2013 की अधिसूचना के तहत पाँच लाख रुपये से अधिक की आमदनी वाले वेतनभोगियों के लिए आकलन वर्ष 2013-2014 के लिए आयकर रिटर्न की ई-फाइलिंग अनिवार्य कर दी है। इससे पहले सीबीडीटी की ओर से जारी अधिसूचनाओं में अन्‍य स्रोतों से होने वाली 10 हजार रुपये तक की आमदनी सहित कुल पाँच लाख रुपये की आमदनी वाले वेतनभो‍गी कर्मचारियों को क्रमश: आकलन वर्ष 2011-12 और 2012-13 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अनिवार्यता से छूट दी गई थी। छूट केवल आकलन वर्ष 2011-12 और 2012-13 के लिए दी गई थी। यह छूट प्रणाली में 'कागज पर रिटर्न दाखिल करने' और 'हाथ से प्रविष्टि दाखिल करके प्रोसेसिंग करने' के मद्देनजर दी गई है।
हालांकि इस साल ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को ज्‍यादा सुविधाजनक बनाने के लिए पहले से भरे हुए रिटर्न फॉर्म्‍स का लाभ दिया गया है। सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर में ये ई-फिल्‍ड फॉर्म्‍स त्‍वरित रूप से इलेक्‍ट्रॉनिकली प्रोसेस किए जाएंगे। पिछले दो वर्षों से लगातार उपलब्‍ध कराई जा रही छूट आकलन वर्ष 2013-14 में प्रदान नहीं की जाएगी। करदाताओं को अपनी आयकर रिटर्न इलेक्‍ट्रॉनिकली दाखिल करने के लिए प्रोत्‍साहित किया जा रहा है। ई-फाइलिंग आयकर रिटर्न दाखिल करने का आसान, त्‍वरित और सुरक्षित माध्‍यम है। इतना ही नहीं इन करदाताओं के लिए डिजीटल हस्‍ताक्षर भी अनिवार्य नहीं बनाए गए हैं। वे आईटीआर को डाउनलोड करके रिटर्न में अपने आंकड़े इलेक्‍ट्रॉनिकली भर सकते हैं या फिर ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करने के बाद रिटर्न का सत्‍यापन फार्म आईटीआर-5 के रूप में पावती सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर में जमा करा सकते हैं। ई-फिल्‍ड रिटर्न्‍स की प्रोसेसिंग जल्‍दी हो जाती है।
25 से 31 जुलाई 2013 तक (27 और 28 जुलाई के अवकाश के अलावा) विशेष रिटर्न पावती काउंटर (वेतन भोगी करदाताओं के लिए) इस साल प्रत्‍याक्षर भवन, सिविक सेंटर, मिंटो रोड, नई दिल्‍ली में काम करेंगे। (जैसाकि पहले प्रगति मैदान और मयूर भवन में किया जाता था) विशेष काउंटर अधिकार क्षेत्रों के अनुसार बनाए गए हैं, जो इस प्रकार हैं- आईटी-14 श्रेणी (सरकारी वेतन) के लिए 'बी' ब्‍लॉक, ग्राउंड फ्लोर, सिविक सेंटर। सी आईवी-15 श्रेणी (सार्वजनिक क्षेत्रों के उद्यम, स्‍कूल, कॉलेज, बैंक वेतन) के लिए 'सी' ब्‍लॉक, ग्राउंड फ्लोर सिविक सेंटर। सीआईटी-16 श्रेणी (निजी वेतन) के लिए 'सी' ब्‍लॉक, ग्राउंड फ्लोर सिविक सेंटर। इसके अलावा सिविक सेंटर के 'बी' और 'सी' ब्‍लॉक में वरिष्‍ठ नागरिकों और विकलांगजनों के लिए विशेष रूप से काउंटर काम करेंगे।
पाँच लाख रुपये से अधिक की आमदनी की रिटर्न की ई-फाइलिंग अनिवार्य बना दिए जाने की वजह से यह इन विशेष काउंटरों पर दाखिल नहीं की जाएगी। इन काउंटरों पर सिर्फ पाँच लाख रुपये तक की आमदनी वाले ही कागज पर आयकर रिटर्न दाखिल कर सकेंगे। सिविक सेंटर, नई दिल्‍ली में इसी अवधि के दौरान हैल्‍प डैस्‍क, टैक्‍स रिटर्न प्रीपेयरर्स (टीआरपी), यूटीआई, एनएसडीएल काउंटर्स, बैंक, कर भुगतान सुविधा, पैन सहायता काउंटर आदि जैसी अन्‍य सुविधाएं भी उपलब्‍ध कराई जाएंगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]