स्वतंत्र आवाज़
word map

'मिथ वर्सेस रियलिटी रजिस्टर' लॉंच

चुनावी प्रक्रिया की शुचिता बनाए रखने का प्रयास

निर्वाचन आयोग की अभिनव और सक्रिय पहल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 3 April 2024 05:46:28 PM

'myth vs reality register' launched

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान गलत सूचना के प्रसार को रोकने और चुनावी प्रक्रिया की सत्‍यनिष्‍ठा को बनाए रखने केलिए 'मिथक बनाम वास्तविकता (मिथ वर्सेस रियलिटी) रजिस्टर' लॉंच किया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू केसाथ निर्वाचन सदन नई दिल्ली में इसका शुभारंभ किया। मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जनता केलिए उपलब्ध है। रजिस्टर के तथ्यात्मक मैट्रिक्स को नवीनतम सटीक और सत्‍यापित जानकारी व प्रश्‍नोत्‍तरी को शामिल करने केलिए नियमित रूपसे अपडेट किया जाएगा। इसकी शुरुआत चुनाव प्रक्रिया को गलत सूचना से बचाने केलिए निर्वाचन आयोग के जारी प्रयासों में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।
निर्वाचन आयोग ने चुनावी सत्‍यनिष्‍ठा केलिए धन, बाहुबल और आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के साथ-साथ गलत सूचना को एक चुनौती के रूपमें पहचाना है। विश्वस्तर पर कई लोकतंत्रों में गलत सूचना और फर्जी ख़बरों का प्रसार बढ़ती चिंता का विषय है। इस देखते हुए निर्वाचन आयोग की अभिनव और सक्रिय पहल यह सुनिश्चित करने का एक प्रयास हैकि मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया के दौरान सटीक और प्रामाणिक जानकारी मिल सके। मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर चुनाव अवधि के दौरान प्रसारित मिथकों और गलत जानकारी को दूर करने केलिए व्‍यापक तथ्यात्मक जानकारी प्रदान करता है, ताकि मतदाता को संपूर्ण जानकारी उपलब्‍ध हो और वह चुनाव संबंधी निर्णय ले सके। इसे उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रारूप में डिजाइन किया गया है, जिसमें व्यापक रूपसे ईवीएम/ वीवीपीएटी, मतदाता सूची/ मतदाता सेवाओं, चुनाव संचालन और अन्य के बारेमें मिथकों एवं गलत सूचना के क्षेत्रों को शामिल किया गया है।
मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर पहले से ही चुनाव से संबंधित फर्जी जानकारी, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर प्रसारित संभावित मिथकों, महत्वपूर्ण विषयों पर अक्सर पूछे जानेवाले प्रश्न और सभी हितधारकों केलिए विभिन्न खंड के तहत संदर्भ सामग्री प्रदान करता है। रजिस्टर को नियमित आधार पर अपडेट किया जाएगा। सभी हितधारकों को मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर में दी गई जानकारी केसाथ किसीभी चैनल के माध्यम से उनके द्वारा प्राप्त किसीभी संदिग्ध जानकारी को सत्यापित और पुष्ट करने केलिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस मंच का उपयोग जानकारी को सत्यापित करने, गलत सूचना के प्रसार को रोकने, मिथकों को दूर करने और आम चुनाव 2024 के दौरान प्रमुख मुद्दों के बारेमें अवगत रहने केलिए किया जा सकता है। उपयोगकर्ता रजिस्टर से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जानकारी भी साझा कर सकते हैं। चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक https://mythvsreality.eci.gov.in/ है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]