स्वतंत्र आवाज़
word map

चुनाव में कालेधन पर इनकम टैक्स की तैनाती

निर्वाचन आयोग के स्वच्छ और निष्पक्ष चुनाव प्रबंधन में सहयोग

दिल्ली में नियंत्रण कक्ष चुनाव घोषणा की तारीख से क्रियाशील

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 21 March 2024 02:46:04 PM

deployment of income tax on black money in elections (file photo)

नई दिल्ली। देश में लोकसभा और कुछ राज्य विधानसभाओं के चुनाव एवं उपचुनाव की घोषणा के साथ ही विभिन्न स्तरों पर कड़ी निगरानी में स्वच्छ और निष्पक्ष चुनाव कराने के भारत निर्वाचन आयोग के प्रबंधन में सहयोगी के रूपमें आयकर विभाग भी देख-रेख कर रहा है और इसीके तहत चुनावों में कालेधन के इस्तेमाल पर अंकुश लगाने केलिए आयकर निदेशालय (अन्वेषण) ने लोकसभा चुनाव-2024 की घोषणा की तारीख से दिल्ली में एक नियंत्रण कक्ष बनाया है, जिसके टोलफ्री नंबर पर कॉल कर नागरिक चुनाव के दौरान बेहिसाब धन या कीमती सामान रखने या लेजाने की जानकारी दे सकते हैं।
गौरतलब हैकि आयकर विभाग, भारतीय चुनाव आयोग को चुनाव में कालेधन की भूमिका को रोकने केलिए सहायता करने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत नागरिकों को लोकसभा चुनाव 2024 में स्वच्छ और निष्पक्ष प्रक्रिया सुनिश्चित करने हेतु योगदान देने केलिए प्रोत्साहित करता है। आदर्श आचार संहिता के दौरान चुनावी उद्देश्यों केलिए उपयोग की जानेवाली संभावित/ संदिग्ध बेहिसाब नकदी, बूलियन और अन्य मूल्यवान वस्तुओं की आवाजाही पर निगरानी रखने केलिए आयकर विभाग दिल्ली में कई व्यवस्थाएं की गई हैं। लोकसभा चुनाव 2024 के संबंध में, अन्य उपायों में आयकर निदेशालय (अन्वेषण) को टोलफ्री नंबर के माध्यम से कोईभी व्यक्ति एनसीटी दिल्ली में बेहिसाब नकदी, बूलियन और अन्य मूल्यवान वस्तुओं की संदिग्ध आवाजाही/ वितरण के संबंध में आयकर विभाग से बातचीतकर जानकारी दे सकता है। आयकर निदेशालय (अन्वेषण) के नियंत्रण कक्ष का विवरण कमरा नंबर 17 भूतल सी-ब्लॉक सिविक सेंटर नई दिल्ली-110002, टोलफ्री नंबर 1800112300, लैंडलाइन नंबर 011-23232312/31/67/76 और मोबाइल नंबर 9868168682 है।
आयकर निदेशालय (अन्वेषण) के टोलफ्री नंबर पर नागरिक संपर्क कर सकते हैं और फोन करने वाले को नियंत्रण कक्ष के समक्ष किसीभी व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम या पहचान के अन्य विवरण का खुलासा करने की आवश्यकता नहीं है। महत्वपूर्ण यह हैकि प्राप्त जानकारी विश्वसनीय और कार्रवाई योग्य हो। नियंत्रण कक्ष आदर्श आचार संहिता की संपूर्ण अवधि के दौरान दिल्ली में क्रियाशील रहेगा यानी आम चुनाव-2024 की घोषणा की तारीख से जबतक दिल्ली में ये खत्म नहीं हो जाते। आयकर विभाग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की भावना केसाथ नागरिकों से अनुरोध किया हैकि वे दिल्ली एनसीटी के संबंध में प्रासंगिक जानकारी जारी नंबरों के माध्यम से निदेशालय से साझा करके सहायता प्रदान करे और सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]