स्वतंत्र आवाज़
word map

इफ्फी में फिल्म 'द आर्चीज' पर वार्ता सत्र

कॉमिक्स की यादों को आजके युवा से जोड़ती 'द आर्चीज'

फिल्म 7 दिसंबर 2023 को नेटफ्लिक्स पर हो रही रिलीज

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 22 November 2023 03:23:54 PM

talk on comic film 'the archies' at iffi

पणजी। फिल्म निर्देशक जोया अख्तर ने गोवा में आयोजित 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में 'द आर्चीज-मेड इन इंडिया' पर वार्ता सत्र में एक कॉमिक कहानी को फिल्म में ढालने की चुनौतियों के बारेमें बात करते हुए कहाकि 'आर्ची' कॉमिक उनके लिए दुनिया है, एक फीचर फिल्म केलिए इसके बारे में लिखना एक सम्मान की बात, किंतु चुनौतीपूर्ण भी है। उन्होंने कहाकि द आर्चीज प्रतिष्ठित आर्ची कॉमिक की मासूमियत, भोलापन और दोस्ती को आज की युवा पीढ़ी केलिए दो घंटे की कहानी के रूपमें अभिव्यक्ति है। छह बार की फिल्मफेयर पुरस्कार विजेता निर्देशक जोया अख्तर ने कहाकि आर्ची कॉमिक के सार और बारीकियों को पकड़ना, इसकी भारी सफलता को देखते हुए और इसे दर्शकों केलिए एक महान सिनेमाई अनुभव बनाना बहुत चुनौतीपूर्ण था।
फिल्म निर्देशक जोया अख्तर ने कहाकि यह उनके बचपन का एक बड़ा हिस्सा था। उन्होंने कहाकि फिल्म 'द आर्चीज' के पात्र प्रतिष्ठित हैं और विश्वस्तर पर पसंद किए जाते हैं और एक ऐसी फिल्म लाना, जो कॉमिक पर पली-बढ़ी पीढ़ी की पुरानी यादों को बढ़ावा देते हुए आज के युवाओं केसाथ भी मेल खाती है एवं जो पटकथा लेखन में एक नया अनुभव देती है। आर्ची कॉमिक के सीईओ जॉन गोल्डवाटर ने कहाकि यह गर्व की बात हैकि आर्ची कॉमिक्स के पात्र और कहानियां 50 से अधिक वर्ष से विश्वस्तर पर और विशेष रूपसे भारत में प्रशंसकों केबीच छाए रहे हैं। उन्होंने कहाकि फिल्म निर्माताओं ने पूरी फिल्म में प्रत्येक काल्पनिक पात्रों के जुड़ाव और उनकी प्रामाणिकता को बरकरार रखा, न्यूयॉर्क की आर्ची टीम को फिल्म पर बहुत गर्व है।
नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट डायरेक्टर रुचिका कपूर शेख ने कहाकि यह नेटफ्लिक्स इंडिया केलिए एक बड़ा क्षण है, जहां हमें आर्ची कॉमिक्स के इतिहास में पहली फीचर फिल्म बनाकर वैश्विक फ्रेंचाइजी मिली है। यह भारत से निकलने वाली एक सांस्कृतिक फिल्म है, जो वैश्विक दर्शकों से भी जुड़ेगी। द आर्चीज प्रतिष्ठित कॉमिक सीरीज 'द आर्चीज' का भारतीय रूपांतरण है, यह 1960 के दशक के भारत के काल्पनिक पहाड़ी शहर रिवरडेल में स्थापित है, जहां किशोरों का एक समूह प्यार, दरियादिली, दोस्ती और विद्रोह केसाथ कुश्ती करता है। यह म्यूजिकल फिल्म 7 दिसंबर 2023 को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]