स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत-यूएई की साझेदारी और विश्वसनीय'

अबू धाबी में शीर्ष बिजनेस लीडर्स की बैठक में बोले गोयल

'दोनों देशों के बीच व्यवसायों के लिए शानदार अवसर'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 6 October 2023 05:02:45 PM

piyush goyal held a meeting with the india-uae business council

अबू धाबी। भारत के वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल ने भारत-यूएई साझेदारी को और अधिक मजबूत एवं विश्वसनीय बताया है। पीयूष गोयल अबू धाबी चैंबर में आयोजित भारत और यूएई के शीर्ष बिजनेस लीडर्स केसाथ बैठक को संबोधित कर रहे थे। पीयूष गोयल ने कहाकि दोनों देशों की बढ़ती आर्थिक प्रगति और मजबूत साझेदारी दोनों पक्षों के व्यवसायों को तेजीसे विकास केलिए अवसर प्रदान करती है। पीयूष गोयल ने इस साझेदारी में संयुक्त अरब अमीरात की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया और इसे भारत का दूसरा सबसे बड़ा निर्यात का गंतव्य स्थल, तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में सबसे बड़ा निवेशक बताया।
वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहाकि दोनों देशों केबीच व्यापक आर्थिक साझेदारी सहयोग केलिए एक मजबूत आधार बनाती है। दोनों राष्ट्र एक समृद्ध इतिहास, संस्कृति और परंपरा साझा करते हैं, जिसमें वर्तमान क्षमताएं और भविष्य की संभावनाएं भी सम्मिलित हैं, इसलिए केंद्रीय मंत्री का मानना हैकि यह साझेदारी बढ़ाने केलिए प्रोत्साहन प्रदान करेगा। पीयूष गोयल ने कहाकि भारत और यूएई केबीच सहयोग के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में खाद्य सुरक्षा, शिक्षा, ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने से अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी तक शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री ने स्टार्टअप20, बी20, यूएई-इंडिया बिजनेस काउंसिल एवं भारत बाजार जैसी एक-दूसरे की संस्कृतियों और पहलों को बढ़ावा देने पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहाकि 1.4 अरब आकांक्षी नागरिकों केसाथ एक बड़े बाजार के रूपमें भारत की भूमिका संयुक्त अरब अमीरात में व्यवसायों केलिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करती है।
वाणिज्य मंत्री ने '30 बाय 30 बाय 30 अवसर' को रेखांकित किया, जिसमें अगले 30 वर्ष केलिए भारत की औसत आयु 30 वर्ष रहेगी और 2047 तक अपने सकल घरेलू उत्पाद में 30 ट्रिलियन डॉलर की वृद्धि का लक्ष्य है। पीयूष गोयल ने व्यवसायों को इन अवसरों का लाभ उठाने और सहयोग व प्रतिस्पर्धा की भावना से सहयोग करने केलिए प्रोत्साहित किया। पीयूष गोयल ने अपने हार्दिक स्वागत केलिए धन्यवाद दिया और यूएई-भारत साझेदारी की विश्वसनीयता एवं इसको और ज्यादा मजबूत करने के उत्साह पर जोर दिया। उन्होंने कहाकि भारत और यूएई के लोगों केबीच एक-दूसरे केप्रति अविश्वसनीय प्यार और स्नेह है, साथही इस भू-राजनीतिक साझेदारी को मजबूत करने केलिए व्यवसायों के व्यापक योगदान के कारण यह निर्णायक साझेदारी 21वीं सदी के भाईचारे का प्रतीक बनेगी।
पीयूष गोयल ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीते नौ वर्ष में भारत में उल्लेखनीय आर्थिक प्रगति हुई है और वैश्विक स्तरपर पांच कमजोर अर्थव्यवस्थाओं में न होकर अब भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। पीयूष गोयल ने इस प्रभावशाली यात्रा और अगले चार वर्ष के भीतर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य पर प्रकाश डाला। उन्होंने अगले 25 वर्ष को भारत के विकास का स्वर्णिमकाल बताया। पीयूष गोयल ने यूएई-भारत की साझेदारी की तुलना इस तरह कीकि जब कोई अर्थव्यवस्था अच्छा प्रदर्शन करती है, तब सभी लोग इससे लाभांवित होते हैं और विश्वास व्यक्त कियाकि दोनों देशों केबीच बढ़ती मैत्री और सहयोग दोनों पक्षों के व्यवसायों केलिए शानदार अवसर प्रदान करेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]