स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-यूएस रक्षा मंत्रियों की दिल्ली में मुलाकात

द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के विषयों की महत्वपूर्ण श्रृंखला पर चर्चा की

अमेरिका-भारत रक्षा औद्योगिक सहयोग केलिए रोडमैप तैयार किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 5 June 2023 04:39:41 PM

indo-us defense ministers meet in delhi

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज नई दिल्ली में अमेरिका के रक्षामंत्री लॉयड जे ऑस्टिन III केसाथ द्विपक्षीय बैठक की। बैठक में दोनों रक्षामंत्रियों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के विषयों की एक महत्वपूर्ण श्रृंखला पर चर्चा की, जिसमें औद्योगिक सहयोग को सुदृढ़ बनाने के तरीकों को चिन्हित करने पर विशेष फोकस किया गया। दोनों रक्षामंत्रियों ने लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं को बनाने के तरीकों का पता लगाया और नई प्रौद्योगिकियों के सह विकास और वर्तमान तथा नई प्रणालियों के सह उत्पादन के अवसरों को चिन्हित करेंगे और दोनों देशों के रक्षा स्टार्ट-अप इकोसिस्टम केबीच सहयोग बढ़ाने की सुविधा प्रदान करेंगे।
भारत-अमेरिकी रक्षामंत्रियों ने इन उद्देश्यों की दिशा में अमेरिका-भारत रक्षा औद्योगिक सहयोग केलिए एक रोडमैप भी तैयार किया, जो अगले कुछ वर्ष केलिए नीति दिशा का मार्ग दर्शन करेगा। भारत-अमेरिकी रक्षामंत्रियों ने मजबूत और बहुआयामी द्विपक्षीय रक्षा सहयोग गतिविधियों की समीक्षा की और सहयोग की गति को बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने हालही में डिफेंस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डिफेंस स्पेस पर फोकस किए गए उद्घाटन संवादों का स्वागत किया। भारत-अमेरिकी रक्षामंत्रियों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने में उनके साझा हितों को देखते हुए क्षेत्रीय सुरक्षा के विषयों पर भी चर्चा की। अमेरिकी रक्षामंत्री दो दिवसीय यात्रा पर भारत आए हुए थे। प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत से पहले अमेरिकी रक्षामंत्री को तीनों भारतीय सेनाओं की टुकड़ी ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया।
गौरतलब हैकि 22 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका जाएंगे। वे अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे और यह दूसरी बार होगा, जब वे अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। उन्होंने जून 2016 में अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था। बैठक में भारतीय चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने और रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव तथा रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के अध्यक्ष डॉ समीर वी कामत सहित रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]