स्वतंत्र आवाज़
word map

कबड्डी से शुरू खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स

लखनऊ की बाबू बनारसीदास यूनिवर्सिटी में होगा उद्घाटन समारोह

एसवीएसपी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स गौतमबुद्ध नगर में कबड्डी प्रतियोगिता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 25 May 2023 01:22:45 PM

khelo india university games starting with kabaddi

गौतमबुद्ध नगर। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 उत्तर प्रदेश की कबड्डी प्रतिस्पर्धा केसाथ एसवीएसपी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स गौतमबुद्ध नगर में शुरुआत हो चुकी है। कबड्डी प्रतिस्पर्धा से पहले एक संक्षिप्त सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ, जिसमें क्षेत्र के स्कूली बच्चों ने भाग लिया और उत्तर प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग के राज्यमंत्री तथा गौतमबुद्ध नगर जिले के प्रभारी मंत्री बृजेश सिंह मुख्य अतिथि के रूपमें शामिल हुए। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 उत्तर प्रदेश का आधिकारिक उद्घाटन समारोह आज 25 मई को लखनऊ में बाबू बनारसीदास यूनिवर्सिटी में होगा और इस संस्करण में 21 खेलों केलिए 200 से अधिक विश्वविद्यालयों के 4000 से अधिक खिलाड़ी शामिल होंगे।
खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में कबड्डी के चार प्रतिस्पर्धी दौर हुए, जिसमें नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में महिला वर्ग के शुरुआती लीग मैच में अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर को चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद से 28-41 से हार का सामना करना पड़ा। एबीवीवीयू केलिए संजू देवी ने प्रारंभिक दौर के मैच के शुरुआती चरणों में अपनी टीम केलिए बहुत मेहनत की, हालांकि उनकी कड़ी मेहनत भी उनकी टीम को विजय नहीं दिला सकी, क्योंकि उनकी टीम पूरे मैच केलिए एक समग्र रणनीति नहीं बना पाई। दूसरी ओर जींद के खिलाड़ियों ने संजू देवी को रोकने केलिए और मैच पर अपनी पकड़ मज़बूत करने केलिए अपनी रणनीति बदली और उसमें सफल रहे। जींद यूनिवर्सिटी टीम के कोच रामपाल ने मैच केबाद कहाकि बिलासपुर टीम में अच्छी खिलाड़ी संजू देवी थी, जबकि हमने दिन के अपने पहले मैच को जीतने केलिए अंतिम चरण में अपनी रणनीति को सफलतापूर्वक बदल दिया और मैच जीत लिया।
कबड्डी प्रतिस्पर्धा के महिला वर्ग के दूसरे मुकाबले में एचपी यूनिवर्सिटी शिमला ने एचसीवाई यूनिवर्सिटी दुर्ग को 51-29 से हराया। शिमला यूनिवर्सिटी ने शुरू से ही मैच के पहले हाफ में 29-11 की बढ़त बना ली। शिमला की टीम ने दूसरे हाफ में 22 अंक जोड़े, जबकि दुर्ग की टीम ने अंतर को पाटने की भरसक कोशिश की। पुरुष वर्ग के पहले मुकाबले में एडमस विश्वविद्यालय कोलकाता ने गुरु काशी विश्वविद्यालय तलवंडी साबो के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया, क्योंकि उसके दो खिलाड़ी पहले दौर के मैच केबीच में ही चोटिल हो गए थे। कोलकाता 29-35 से हार गया। फाइनल मैच में कोटा यूनिवर्सिटी ने एसआरएम यूनिवर्सिटी चेन्नई पर 28-23 की आसान जीत दर्ज की। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के दूसरे दिन गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी इंडोर स्टेडियम में बास्केटबॉल स्पर्धा होगी और गौतमबुद्ध नगर में एसवीएसपी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में कबड्डी प्रतिस्पर्धा का दूसरा दिन होगा।
लखनऊ में मलखंभ, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, रग्बी, फुटबॉल (लड़के और लड़कियां) और टेनिस खेल प्रतिस्पर्धाएं होंगी। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के शुभारंभ कार्यक्रम में पैरालिंपियन और कांस्य पदक विजेता वरुण भाटी, अंतर्राष्ट्रीय पहलवान बबिता नागर, यूपी योद्धा के प्रमुख कबड्डी खिलाड़ी आशीष नागर और आशु सिंह एवं गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा, राज्यसभा सदस्य सुरेंद्र नागर, जिला पंचायत गौतमबुद्ध नगर के अध्यक्ष अमित चौधरी, विधायक श्रीचंद शर्मा, गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा और गौतमबुद्ध नगर की पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह भी उपस्थित थीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]