स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-ऑस्ट्रेलिया में विविध विषयों पर करार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एंथनी अल्बानीस का प्रेस वक्तव्य जारी

भारत-ऑस्ट्रेलिया ने होली संस्कृति और क्रिकेट उत्सव भी मनाया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 10 March 2023 05:11:24 PM

agreement on various subjects in india-australia

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस केसाथ आज हैदराबाद हाउस नई दिल्ली में संयुक्त प्रेस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रेस वक्तव्य में प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस का भारत में उनके पहले दौरे पर हार्दिक स्वागत करते हुए कहाकि पिछले साल दोनों देशों ने प्रधानमंत्री स्तर पर वार्षिक समिट करने का निर्णय लिया था और प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस की यात्रा से इस श्रृंखला का शुभारंभ हो चुका है। प्रधानमंत्री ने कहाकि भारत में उनका आगमन होली के दिन हुआ और उसके बाद हमने मिलकर क्रिकेट के मैदान पर भी कुछ समय बिताया। उन्होंने कहाकि रंग, संस्कृति और क्रिकेट का यह उत्सव एक प्रकार से भारत-ऑस्ट्रेलिया की मित्रता के जोश और उल्लास का उत्तम प्रतीक है। नरेंद्र मोदी ने कहाकि हमारी बातचीत समुद्री सहयोग, रक्षा, नवीकरणीय ऊर्जा, व्यापार और शिक्षा सहित विविध विषयों पर केंद्रित थी। उन्होंने कहाकि आज प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए गए, जो भारत और ऑस्ट्रेलिया केबीच लोगों केबीच संबंधों को बढ़ावा देंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि हमने भारत-प्रशांत क्षेत्र में मैरीटाइम सिक्युरिटी, आपसी रक्षा और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने एवं सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और सुरक्षा सहयोग हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। प्रधानमंत्री ने कहाकि रक्षा क्षेत्र में हमने पिछले कुछ साल में उल्लेखनीय समझौते किए हैं, जिनमें एकदूसरे की सेनाओं केलिए रसद समर्थन भी शामिल है। उन्होंने कहाकि हमारी सुरक्षा एजेंसियों केबीच नियमित और उपयोगी सूचना का आदान-प्रदान है, हमने इसे और सुदृढ़ करने पर चर्चा की है, हमारे युवा सैनिकों केबीच संपर्क और मित्रता बढ़ाने केलिए हमने जनरल रावत ऑफिसर्स एक्सचेंज प्रोग्राम की स्थापना की है, जो इसी महीने आरंभ हुआ है। नरेंद्र मोदी ने कहाकि आज हमने विश्वस्त और मजबूत वैश्विक सप्लाई चेंस विकसित करने केलिए आपसी सहयोग पर विचार-विमर्श किया, नवीकरणीय ऊर्जा दोनों देशों केलिए प्राथमिकता और फोकस का क्षेत्र हैं और हम क्लीन हाइड्रोजन सोलर में साथ मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहाकि पिछले साल लागू हुए व्यापार समझौता (एकता) से दोनों देशों केबीच व्यापार और निवेश के बेहतर अवसर खुले हैं और हमारी टीमें व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते पर भी काम कर रही हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि लोगों के लोगों से संबंध भारत-ऑस्ट्रेलिया मित्रता का एक प्रमुख आधार हैं, हमने शैक्षिक योग्यता की परस्पर मान्यता केलिए एक तंत्र पर हस्ताक्षर किए हैं, जो हमारे छात्र समुदाय केलिए उपयोगी होंगे। नरेंद्र मोदी ने कहाकि हम गतिशीलता समझौते पर भी आगे बढ़ रहे हैं, यह छात्रों कामगारों और प्रोफेशनल्स केलिए लाभदायक होगा। उन्होंने कहाकि भारतीय प्रवासी अब आस्ट्रेलिया में दूसरा सबसे बड़ा आप्रवासी समुदाय है, यह भारतीय समुदाय ऑस्ट्रेलिया के समाज और अर्थव्यवस्था में उल्लेखनीय योगदान दे रहा है। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर जिक्र करते हुए कहाकि यह खेद का विषय हैकि पिछले कुछ सप्ताहों से ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमलों की खबरें नियमित रूपसे आ रही हैं, स्वाभाविक हैकि ऐसे समाचार भारत में सभी लोगों को चिंतित करते हैं, हमारे मन को व्यथित करते हैं, हमारी इन भावनाओं और चिंताओं को मैंने प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस के समक्ष रखा और उन्होंने मुझे आश्वस्त किया हैकि भारतीय समुदाय की सुरक्षा उनके लिए विशेष प्राथमिकता है, इस विषय पर हमारी टीम्स नियमित संपर्क में रहेंगी और यथासंभव सहयोग करेंगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस और मैं इस बात पर सहमत हैंकि हमारे द्विपक्षीय संबंध वैश्विक चुनौतियों से निपटने केलिए और वैश्विक कल्याण केलिए महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहाकि मैंने प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस को भारत की जी20 अध्यक्षता की प्राथमिकताओं के बारेमें बताया और आस्ट्रेलिया के सतत सहयोग केलिए उनका आभार भी व्यक्त किया। प्रधानमंत्री ने कहाकि भारत और आस्ट्रेलिया दोनों क्वाड के सदस्य हैं और आज हमने इस प्लेटफार्म पर हमारे बीच सहयोग पर भी चर्चा की। उन्होंने इस वर्ष मई में क्वाड लीडर्स समिट केलिए आमंत्रित करने केलिए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहाकि सितंबर में जी20 समिट के दौरान प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस का फिरसे स्वागत करने का मुझे अवसर मिलेगा और मुझे बहुत ख़ुशी होगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]