स्वतंत्र आवाज़
word map

'मैं भारत हूं, हम भारत के मतदाता हैं'

मतदाताओं को प्रेरित करता चुनाव आयोग का नया गीत

सोशल मीडिया पर खासी चर्चा का विषय बना 'मैं भारत हूं'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 4 February 2023 12:42:33 PM

main bhaarat hoon, ham bhaarat ke matadaata hain song

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग ने सुभाष घई फाउंडेशन के सहयोग से एक गीत-'मैं भारत हूं, हम भारत के मतदाता हैं' तैयार किया है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों की मशहूर हस्तियों को मतदाताओं से वोट डालने और उनसे अपने संवैधानिक कर्तव्य निभाने की अपील करते हुए दिखाया गया है। गौरतलब हैकि निर्वाचन आयोग इस साल होनेवाले नौ विधानसभा चुनाव और अगले साल की शुरुआत में लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रहा है, जिस गीत का उद्देश्य नवीन संचार रणनीतियों के माध्यम से मतदान के प्रतिशत को बढ़ाना है। तेरहवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उपस्थिति में प्रदर्शित किया गया यह गीत सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय भी हो रहा है। इस गीत के लॉंच होनेके एक हफ्ते के भीतर हिंदी और बहुभाषी संस्करण को 3.5 लाख से अधिकबार देखा एवं सुना जा चुका है और चार प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और यूट्यूब पर इसे 5.6 लाख इंप्रेशन मिल चुके हैं।
मैं भारत हूं, हम भारत के मतदाता हैं गीत के ये बोल इस भावना से प्रेरणा देते हैंकि हर भारतीय भारत से प्यार करता है, उनकी आत्मा, दिल, दिमाग और शरीर गर्व के साथ भारत की बात करते हैं, क्योंकि दुनिया के एक मजबूत लोकतंत्र के रूपमें इसकी जड़ें बेहद गहरी और प्राचीन हैं और यह अपने उज्ज्वल भविष्य केसाथ प्रगतिशील एवं आधुनिक भी है। प्रत्येक भारतीय को यह कहने में गर्व महसूस होता हैकि 'मैं भारत हूं' क्योंकि वह हमारे देशमें शासन करने और देश का निर्माण करने केलिए सर्वश्रेष्ठ कार्यपालिका का चुनाव करने में एक व्यक्ति के वोट की शक्ति को जानता है। गीत को प्रत्येक मतदाता की आधुनिक भारत के सर्वश्रेष्ठ वास्तुकारों मेसे एक बनने की आकांक्षा से तैयार किया गया है, जो अपने कर्तव्य केसाथ-साथ अपने देश केलिए मतदान करने के अधिकार को समझता है, भलेही उसकी हैसियत, वर्ग, धर्म, जाति, स्थान, भाषा और लैंगिक पहचान कुछ भी हो। यही कारण हैकि इसे सामूहिक गाते हुए गर्व महसूस करते हैं जैसाकि इस गीत में कहा गया है 'मैं भारत हूं भारत है मुझसे हम भारत के मतदाता हैं मतदान देने जाएंगे भारत केलिए...। यह गीत निर्वाचन आयोग के 'सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम' की ऐसी पहलों मेसे एक है, जो भारत निर्वाचन आयोग के 'कोई मतदाता पीछे न छूटे' के आदर्श वाक्य के तहत सभी श्रेणियों के मतदाताओं से भागीदारी बढ़ाने की समावेशी रणनीतियों और कार्ययोजनाओं पर केंद्रित प्रमुख मतदाता शिक्षा कार्यक्रम है।
गीत का उद्देश्य न केवल मतदाताओं को लोकतंत्र को मजबूत करने केलिए उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों से शिक्षित करना है, बल्कि उन्हें उनकी चुनावी प्रक्रिया में अधिक से अधिक भागीदारी केलिए उत्साहित करना भी है। गीत को मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व वाले निर्वाचन आयोग और सुभाष घई के नेतृत्व वाली टीम केबीच निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल की उपस्थिति में अंतिम रूप दिया गया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने इस अवसर पर कहाकि यह गीत प्रत्येक मतदाता को समर्पित है, जो अपने राष्ट्रीय कर्तव्य पर ध्यान देता है और सभी बाधाओं को पार करते हुए अपना वोट डालता है। उन्होंने कहाकि यह गीत नए मतदाताओं को प्रेरित करता है, भविष्य के मतदाताओं और युवा मतदाताओं को प्रोत्साहित करता है, सौ वर्ष की आयु के मतदाताओं, सैनिक मतदाताओं, पीडब्ल्यूडी मतदाताओं की आकांक्षाओं को दर्शाता है, वर्ष 2019 के चुनाव में पुरुष मतदाताओं को महिला मतदाताओं द्वारा पछाड़ते हुए लोकतंत्र में विश्वास दिखाने का उत्सव मनाता है और भारत निर्वाचन आयोग और स्वयं केलिए एक नया लक्ष्य निर्धारित किया है। भारत की विविधता और जनसांख्यिकी का उत्सव मनाते हुए यह गीत एनवीडी 2023 की थीम 'मतदान जैसा कुछ नहीं, मैं मतदान जरूर करता हूं' में योगदान देने का प्रयास करता है।
गीत की उल्लेखनीय विशेषताएं हैं-गीत की प्रेरक पंक्तियां प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सुभाष घई ने व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल स्कूल ऑफ म्यूजिक मुंबई के सहयोग से लिखी और संगीतबद्ध की हैं। गीत को हिंदी और 12 क्षेत्रीय भाषा बंगाली, मराठी, गुजराती, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, असमिया, उड़िया, कश्मीरी, संथाली में गाया गया है, जो अधिकतम भौगोलिक क्षेत्र को कवर करते हैं। 'मैं भारत हूं' गीत का कोरस सभी संस्करणों में एक समान है। हिंदी संस्करण में प्रसिद्ध गायक सुखविंदर सिंह, कविता कृष्णमूर्ति, सोनू निगम, हरिहरण, अलका याज्ञनिक, जावेद अली, केएस चित्रा, कौशिकी चक्रवर्ती, उस्ताद राशिद खान ने अपनी आवाजें दीं हैं। गीत के क्षेत्रीय संस्करण में प्रसिद्ध गायक कौशिकी चक्रवर्ती, वैशाली सामंत, भूमि त्रिवेदी, मीका सिंह, केएस चित्रा, मनो, विजय प्रकाश, विजय येसुदास, पापोन, दीप्ति रेखा पाधी, मेहमीत सैयद, पंकज जल हैं। गीत हिंदी संस्करण, बहुभाषी संस्करण, वाद्य संस्करण, पियानो संस्करण, अंतर्राष्ट्रीय साउंडट्रैक और रिंगटोन संस्करणों में जारी किया गया है। गीत में विविध मतदाता समूहों को दर्शाया गया है, जिनमें महिला मतदाता, युवा मतदाता, सौ वर्ष की आयु के मतदाता, पीडब्ल्यूडी मतदाता आदि शामिल हैं, जो समावेशी और आसान चुनाव प्रक्रिया को रेखांकित करते हैं।
मैं भारत हूं गीत देश की क्षेत्रीय विविधता तथा सांस्कृतिक, सामाजिक-आर्थिक और भौगोलिक पहलुओं को केंद्र में रखते हुए तैयार किया गया है और इसलिए मतदाता की शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। गीत के वीडियो में भारत निर्वाचन आयोग के आइकन पंकज त्रिपाठी केसाथ-साथ अनिल कपूर, सिद्धार्थ मल्होत्रा, आर माधवन, सुबोध भावे, प्रोसेनजीत चटर्जी, मोहनलाल, कपिल बोरा, सूर्या, गिप्पी ग्रेवाल, शुभमन गिल, हर्षल पटेल, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर जैसी प्रसिद्ध हस्तियां भी ‘एक वोट के महत्व’ पर जोर देती नज़र आती हैं। अनुभवी निर्देशक, निर्माता और लेखक सुभाष घई, सोनू निगम, उस्ताद राशिद खान, केएस चित्रा, दीप्ति रेखा पाधी, वैशाली सामंत, मेहमीत सैयद, पापोन, अभिषेक बोंथू जैसे गायकों और ईसीआई के आइकन पंकज त्रिपाठी ने नई दिल्ली में 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह की शोभा बढ़ाई थी। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]