स्वतंत्र आवाज़
word map

'राष्ट्र निर्माण में एनसीसी की अमिट छाप'

एनसीसी का 74वां स्थापना दिवस देशभर में मनाया जा रहा

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर बलिदानी शूरवीरों को श्रद्धांजलि दी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 26 November 2022 01:48:35 PM

tributes paid to the martyrs at the national war memorial

नई दिल्ली। देशभर में आज एनसीसी का स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। एनसीसी स्थापना दिवस सभी राज्यों की राजधानियों में मनाया जा रहा है, जहां कैडेट मार्चपास्ट, सांस्कृतिक गतिविधियों और सामाजिक विकास कार्यक्रमो में हिस्सा ले रहे हैं। विश्व के सबसे बड़े वर्दीधारी युवा संगठन के रूपमें विख्यात नेशनल कैडेट कोर की स्थापना 1848 में हुई थी। एनसीसी के 74वें स्थापना दिवस पर रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर एनसीसी समुदाय की तरफ से बलिदानी शूरवीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
रक्षा सचिव ने इस अवसर पर कहाकि बीते कुछ वर्ष में एनसीसी का अपरिमित विकास हुआ है और वर्दीधारी युवा राष्ट्र निर्माण से जुड़ी हर गतिविधि में योगदान देने केलिए बढ़चढ़कर कंधे से कंधा मिलाकर जुट जाते हैं। उन्होंने कहाकि पुनीत सागर अभियान जैसे किसी एकल संगठन के सबसे बड़े स्वच्छता अभियान की तरह राष्ट्रव्यापी गतिविधि से लेकर एक भारत श्रेष्ठ भारत कैम्प, स्वच्छ भारत अभियान, हर घर तिरंगा और कोविड राहत अभियान तक में एनसीसी कैडटों ने हर जगह अपनी अमिट छाप छोड़ी है। रक्षा सचिव ने बतायाकि हाल हीमें एक लाख से अधिक कैडटों को संगठन से जोड़ने केबाद एनसीसी का विस्तार देशके तटीय और सीमावर्ती इलाकों तक हो गया है, इसके कारण इन इलाकों के युवा सशस्त्र बलों में शामिल होकर राष्ट्र निर्माण केलिए प्रेरित हो रहे हैं।
रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने कहाकि एनसीसी चार दशक से अंतर्राष्ट्रीय रिश्तों को बढ़ाने का मंच रहा है, इस दौरान एनसीसी ने अपने कैडटों को 25 से अधिक देशों में युवा आदान-प्रदान कार्यक्रमों केतहत शांति और एकता का दूत बनाकर भेजा है। उन्होंने कहाकि एनसीसी ने कई वर्षों तक इस कार्यक्रम केतहत 30 से अधिक देशों के कैडटों की मेजबानी की है। एनसीसी की बहुआयामी गतिविधियों और विविधतापूर्ण पाठ्यक्रम में युवाओं को आत्मविकास के अनोखे अवसर मिलते हैं। गिरिधर अरमाने ने कहाकि कई एनसीसी कैडटों ने खेल एवं रोमांच के क्षेत्रमें उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करके राष्ट्र और संगठन को गौरवांवित किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]