स्वतंत्र आवाज़
word map

कार्लोस 93 की उम्र में भी सिनेमा में सक्रिय!

इफ्फी में सत्यजीत रे अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किए गए

कार्लोस सौरा का अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा में अतुलनीय योगदान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 21 November 2022 05:39:53 PM

anna saura, daughter of carlos saura, received the honor

पणजी। प्रसिद्ध स्पेनिश फिल्म निर्देशक कार्लोस सौरा को भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 53वें संस्करण के भव्य उद्घाटन समारोह में प्रतिष्ठित सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान प्रदान किया गया है। कार्लोस सौरा को अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा में उनके अतुलनीय योगदान केलिए एक उचित प्रशंसा के रूपमें यह सम्मान दिया गया है। कार्लोस सौरा की बेटी अन्ना सौरा ने इफ्फी के 53वें संस्करण के उद्घाटन समारोह में प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता की ओरसे यह सम्मान प्राप्त किया। इस प्रतिष्ठित सम्मान केलिए आभार व्यक्त करते हुए कार्लोस सौरा ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से कहाकि वह समारोह में व्यक्तिगत रूपसे नहीं आ सकते, क्योंकि वह ब्रोंकाइटिस का इलाज करा रहे हैं। उन्होंने उन्हें यह सम्मान देने केलिए महोत्सव के आयोजकों केप्रति अपनी गहरी कृतज्ञता और प्रेम व्यक्त किया।
सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस अवसर पर कहाकि कार्लोस सौरा एक प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता मास्टर हैं, जिन्होंने फिल्म निर्माण की कला केलिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है और खुदको फिल्म निर्माण और फोटोग्राफी के क्षेत्रमें महानतम लोगों मेसे एकके रूपमें प्रतिष्ठित किया है। कार्लोस सौरा के सिनेमा और सिनेमाई उत्कृष्टता केप्रति उनके समर्पित जीवन की प्रशंसा करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहाकि कार्लोस सौरा कई दशक से फिल्में बना रहे हैं और 93 साल की उम्र मेभी पर्दे के पीछे सक्रिय हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहाकि उन्होंने अपने पूरे जीवनकाल में ढेर सारे पुरस्कार और नामांकन जीते हैं और उन्हें खुशी हैकि उनकी बेटी अन्ना सौरा ने भारत के 53वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के उद्घाटन समारोह में प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता की ओरसे पुरस्कार स्वीकार किया है।
इफ्फी53 में कार्लोस सौरा की विरासत की एक पूर्वव्यापी समीक्षा को कुछ प्रसिद्ध पुरस्कार विजेताओं ने फिल्मों की स्क्रीनिंग के माध्यम से प्रदर्शित किया। कार्लोस सौरा को स्पेन के सबसे प्रसिद्ध फिल्म निर्माताओं मेसे एक माना जाता है। उनका एक लंबा और विशाल करियर है, जो आधी सदी से अधिक का है। उन्हें डेप्रिसा डेप्रिसा केलिए बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक केलिए गोल्डन बियर, ला काज़ा और पेपरमिंट फ्रैपे केलिए दो सिल्वर बियर, कारमेन केलिए बाफ्टा और कान्स में तीन पुरस्कारों सहित कई सम्मान एवं पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। आधी शताब्दी से अधिक लंबे और शानदार करियर केसाथ कार्लोस सौरा की फिल्में समय और स्थान की परिष्कृत अभिव्यक्ति हैं, जो वास्तविकता को कल्पना केसाथ, अतीत को वर्तमान केसाथ और स्मृति को परिकल्पना केसाथ जोड़ती हैं। उनकी प्रसिद्ध फिल्मों में शामिल हैं-कज़िन एंजेलिका, मामा क्यूम्पल 100 एनोस, द फ्लेमेंको ट्रिलॉजी ब्लड वेडिंग, कारमेन, और लव द मैजिशियन आदि।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]