स्वतंत्र आवाज़
word map

नरेंद्र मोदी का कुल्लू से चुनाव का शंखनाद!

हिमाचल प्रदेश में भाजपा पर संशय को उम्मीदों में बदला

प्रधानमंत्री के संबोधन एवं सौगातों से हिमाचल गदगद

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 6 October 2022 04:51:08 PM

narendra modi's election conch shell from kullu

कुल्लू (शिमला)। विजयदशमी पर हिमाचल प्रदेश में कुल्लू के ढालपुर मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुल्लू दशहरा समारोह में शामिल हुए। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के कुछही पूर्व इस दशहरा समारोह में नरेंद्र मोदी का शामिल होना चुनाव की दृष्टि से भाजपा केलिए बहुत मायने रखता है। यहां यह भी उल्लेखनीय हैकि इस समय हिमाचल प्रदेश केलिए एकके बाद एक मोदी सरकार की केंद्रीय विकास योजनाओं की बहार है, यहां कहीं परियोजनाओं के उद्घाटन होरहे हैं तोकहीं शिलान्यास होरहे हैं। हिमाचल प्रदेश में भाजपा की जयराम ठाकुर की सरकार है और ऐसा माना जा रहा हैकि जयराम ठाकुर सरकार का प्रदर्शन अच्छा नहीं है, जिससे विपक्ष काफी उत्साहित और सक्रिय है एवं इससे निपटने केलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को काफी मेहनत करनी पड़ रही है यानी सावधानी हटी और दुर्घटना घटी। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी हिमाचल प्रदेश के ही रहने वाले हैं, जिससे यहां भाजपा सरकार की वापसी नहीं हुई तो इसका लोकसभा चुनाव पर भी बड़ा विपरीत असर जा सकता है यद्यपि आशा की जाती हैकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशेष सक्रियता के कारण ही हिमाचल प्रदेश में भाजपा सरकार की वापसी हो रही है।
बहरहाल कुल्लू दशहरा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन कुल्लू से हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव का शंखनाद माना जा रहा है। प्रधानमंत्री सहित भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर समेत भाजपा के अनेक दिग्गज नेताओं के शामिल होने से भाजपा और हिमाचल प्रदेश की जनता में गज़ब के उत्साह का वातावरण बन गया। हिमाचल प्रदेश में भाजपा केलिए उत्साहजनक संदेश चला गया। दशहरा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व का जोरदार स्वागत सम्मान किया गया और उसके बाद भगवान श्रीरघुनाथजी के आगमन केसाथ रथयात्रा प्रारंभ हुई। नरेंद्र मोदी के स्वागत में भारी भीड़ उमड़ी। नरेंद्र मोदी दशहरा समारोह के मुख्य आकर्षण के रूपमें लाखों भक्तों केसाथ पैदल चले और भगवान श्रीरघुनाथजी को नमन किया। प्रधानमंत्री ऐतिहासिक कुल्लू दशहरा समारोह में देवताओं की भव्यसभा केसाथ दिव्य रथयात्रा के साक्षी बने। यह एक ऐतिहासिक अवसर था, क्योंकि कुल्लू दशहरा समारोह में पहलीबार कोई प्रधानमंत्री शामिल हुए। कुल्लू दशहरा महोत्सव 5 से 11 अक्टूबर-2022 तक कुल्लू के ढालपुर मैदान में मनाया जा रहा है। यह महोत्सव इस मायने में अनूठा हैकि यह घाटी के 300 से अधिक देवताओं का स्थान है। दशहरा त्योहार के पहले दिन देवतागण अच्छी तरह से सजाई गई पालकियों में मुख्य देवता भगवान श्रीरघुनाथजी के मंदिर में उनकी पूजा-अर्चना करते हैं और फिर ढालपुर मैदान केलिए प्रस्थान करते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर राष्ट्रीय राजमार्ग-105 पर पिंजौर से नालागढ़ तक राष्ट्रीय राजमार्ग को चार लेन बनाने केलिए लगभग 31 किलोमीटर लंबी परियोजना की आधारशिला रखी, जिसकी लागत 1690 करोड़ रुपए है। प्रधानमंत्री ने एम्स बिलासपुर का लोकार्पण किया, नालागढ़ में लगभग 350 करोड़ रुपये में बनने वाले मेडिकल डिवाइस पार्क की आधारशिला रखी, इसके बाद उन्होंने बांदला में गवर्नमेंट हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन किया। बड़ी जनसभा को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहाकि विजयादशमी पर हिमाचल में आने का अवसर मिलना भविष्य की हर जीत केलिए शुभ संकेत है। प्रधानमंत्री ने कहाकि बिलासपुर को स्वास्थ्य और शिक्षा का दोहरा उपहार मिला है। उन्होंने कहाकि राष्ट्र के कल्याण केलिए उन्होंने भगवान श्रीरघुनाथजी से प्रार्थना की है। प्रधानमंत्री ने पुराने समय कोभी याद किया, जबवे और उनके सहयोगी काम करते थे और इस इलाके में रहते थे। उन्होंने कहाकि उन्हें निरंतर हिमाचल प्रदेश की विकास यात्रा का सहयात्री बनने का सौभाग्य मिला है। नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश में विकास की चर्चा करते हुए कहाकि यह ही जनमत है, जोसभी विकास कार्यों केलिए है। उन्होंने राज्य सरकार और केंद्र सरकार में लोगों के विश्वास को इसका श्रेय दिया, जिन्होंने सभी विकास कार्यों को गति दी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि लंबे समय से यही सोच थीकि शिक्षा, सड़क, उद्योग, अस्पताल जैसी सुविधाएं बड़े शहरों केलिए ही होती हैं, जहां तक पहाड़ी इलाकों की बातहै तो वहां मूलभूत सुविधाएं भी सबसे आखिर में पहुंची हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि इससे देशके विकास में भारी असंतुलन पैदा हुआ है, हिमाचल प्रदेश के लोग छोटी-छोटी बातों केलिए चंडीगढ़ या दिल्ली जानेको मजबूर हैं, हालांकि इन 8 वर्ष में डबल इंजन सरकार ने वह सब बदल दिया है। प्रधानमंत्री ने कहाकि आज हिमाचल प्रदेश में आईआईटी, आईआईएम जैसे केंद्रीय विश्वविद्यालय आ चुके हैं। नरेंद्र मोदी ने कहाकि एम्स बिलासपुर भारत में चिकित्सा शिक्षा के शीर्ष स्थान पर है और आठ वर्ष में हिमाचल प्रदेश ने विकास की नई ऊंचाइयों को छुआ है। प्रधानमंत्री ने सरकार में कामकाज की शैली पर कहाकि अब परियोजनाओं के लोकार्पण की स्पष्ट समय-सीमा केसाथ शिलान्यास किया जाता है। राष्ट्र निर्माण में हिमाचल प्रदेश के योगदान का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहाकि राष्ट्र रक्षा में हमेशा से हिमाचल का बड़ा योगदान रहा है और अब बिलासपुर में नए एम्स के उद्घाटन केसाथ यह जीवन रक्षा मेभी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामारी की चुनौती के बावजूद समय पर इसे पूरा करने केलिए स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्य सरकार की सराहना की। प्रधानमंत्री ने कहाकि यह हिमाचल प्रदेश के लोगों केलिए गर्व का क्षण है, क्योंकि यह उन तीन राज्यों मेसे एक है, जिन्हें बल्क ड्रग्स पार्क केलिए चुना गया है, हिमाचल प्रदेश भी उनचार राज्यों मेसे एक है, जिसे मेडिकल डिवाइसेस पार्क केलिए चुना गया है और नालागढ़ मेडिकल डिवाइस पार्क इसी का हिस्सा है। प्रधानमंत्री ने कहाकि हिमाचल प्रदेश वीरोंकी भूमि है और मैंइस भूमि का ऋणी हूं। प्रधानमंत्री ने कहाकि हिमाचल प्रदेश में अनंत अवसर हैं, हवा, पर्यावरण और जड़ी-बूटी राज्य केलिए ढेर सारे फायदों के स्रोत हो सकते हैं। गरीबों और मध्यम वर्ग के जीवन की सुगमता सुनिश्चित करने के सरकार के प्रयासों पर प्रधानमंत्री ने कहाकि दूरस्थ स्थानों पर अस्पताल उपलब्ध कराने और चिकित्सा बिलों के खर्च को कमकरने के प्रयास किए जा रहे हैं, इसलिए हम एम्स से लेकर जिला अस्पतालों और गांव में वेलनेस सेंटरों में क्रिटिकल केयर तक निर्बाध कनेक्टिविटी पर काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि माताओं बहनों बेटियों का सुख, सुविधा, सम्मान, सुरक्षा और स्वास्थ्य डबल इंजन सरकार की बहुत बड़ी प्राथमिकता है, सभी के जीवन की गरिमा सुनिश्चित करना भी हमारी सरकार की प्राथमिकता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माताओं और बहनों के सशक्तिकरण केलिए शौचालय निर्माण, मुफ्त गैस कनेक्शन, सैनिटरी पैड वितरण योजना, मातृ वंदना योजना और हरघर जल अभियान की जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने केंद्रीय योजनाओं को भावना और गति से लागू करने तथा उनके दायरे का विस्तार करने केलिए मुख्यमंत्री और उनकी टीम की सराहना की। उन्होंने हरघर जल और पेंशन जैसी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के क्रियांवयन की गति की सराहना की। उन्होंने कहाकि इसी तरह हिमाचल में कई परिवारों को वन रैंक वन पेंशन से बहुत लाभ हुआ है। उन्होंने शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण पूरा करने वाला पहला राज्य होने केलिए हिमाचल प्रदेश की सराहना की। प्रधानमंत्री ने कहाकि हिमाचल अवसरों की भूमि है, यहां बिजली का उत्पादन होता है, उपजाऊ जमीन है और पर्यटन के कारण रोज़गार के अनंत अवसर हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि यहां बेहतर कनेक्टिविटी की कमी थी, जो इन अवसरों के सामने सबसे बड़ी बाधा थी, लेकिन 2014 से हिमाचल प्रदेश में गांव-गांव तक सर्वोत्तम इंफ्रास्ट्रक्चर पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि हिमाचल में कनेक्टिविटी कार्यों पर करीब 50 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं, जिससे चंडीगढ़ और अंबाला से बिलासपुर, मंडी और मनाली जाने वाले यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा, डिजिटल कनेक्टिविटी के संबंध में हिमाचल में भी अभूतपूर्व काम किया गया है।
नरेंद्र मोदी ने कहाकि हिमाचल की सड़कों को चौड़ा करने का काम भी चारों तरफ चल रहा है, हिमाचल के लोगों को घुमावदार सड़कों से मुक्त कराने केलिए सुरंगों का जाल बिछाया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहाकि मेड इन इंडिया मोबाइल फोन भी सस्ते हो गए हैं और नेटवर्क को गांवों तक पहुंचा दिया है, हिमाचल प्रदेश भी बेहतर 4जी कनेक्टिविटी के कारण डिजिटल लेनदेन में बहुत तेजी से आगे बढ़रहा है। उन्होंने कहाकि डिजिटल इंडिया से अगर किसीको सबसे ज्यादा फायदा हो रहा है तो वह हिमाचल के लोग हैं। प्रधानमंत्री ने बतायाकि इससे बिलों का भुगतान, बैंक संबंधी कार्य, प्रवेश, आवेदन आदि में न्यूनतम समय लगता है। उन्होंने कहाकि अब देशमें मेड इन इंडिया 5जी सेवाएं भी शुरू हो गई हैं, जिनका लाभ बहुत जल्द हिमाचल को मिलेगा। उन्होंने कहाकि भारत में ड्रोन नियमों में बदलाव केबाद परिवहन केलिए उनका उपयोग बहुत बढ़ जाएगा, जबकि शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और पर्यटन क्षेत्रों कोभी इससे बहुत लाभ होगा। उन्होंने ड्रोन नीति का पहला राज्य होने केलिए हिमाचल प्रदेश की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने कहाकि हम एक प्रकार के विकास केलिए प्रयासरत हैं, जिससे प्रत्येक नागरिक की सुविधा बढ़े और प्रत्येक नागरिक समृद्धि से जुड़े, यह एक विकसित भारत और एक विकसित हिमाचल प्रदेश साबित करेगा। हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, सांसद तथा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कुमार कश्यप इस अवसर पर उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]