स्वतंत्र आवाज़
word map

तेलंगाना के युवाओं ने किया संघर्ष-गृहमंत्री

तेलंगाना स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए अमित शाह

'भारत ने अनेकता में एकता के मंत्र को आत्मसात किया है'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 3 June 2022 11:52:12 AM

amit shah attends telangana foundation day celebrations

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह तेलंगाना स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूपमें शामिल हुए और कहाकि तेलंगाना की स्थापना का एक संघर्षपूर्ण इतिहास है, सालों तक तेलंगाना के युवाओं ने संघर्ष किया, बलिदान दिए और अंततोगत्वा 2 जून 2014 को भारत का सबसे युवा राज्य अस्तित्व में आया। अमित शाह ने कहाकि जो भारत को नहीं समझ सकते वो भारत की कल्पना नहीं कर सकते, भारत में हर राज्य की संस्कृति, भाषा और वेशभूषा अलग होने के बावजूद सबकी आत्मा एक है और वही आत्मा भारत को जोड़कर रखती है। उन्होंने कहाकि भारत ने ख़ूबसूरती केसाथ विविधता में एकता के मंत्र को आत्मसात करके सांस्कृतिक एकता से भारत की एकात्मता का रास्ता तय किया है। अमित शाह ने कहाकि तेलंगाना राज्य की मांग केलिए सालों तक संघर्ष होता रहा और 1200 से ज़्यादा युवाओं ने अपने जीवन का बलिदान दिया एवं भाजपा ने हमेशा से तेलंगाना राज्य की स्थापना का समर्थन किया था।
केंद्रीय गृहमंत्री ने कहाकि वर्ष 2004 में वादा करने के बादभी 2014 तक तेलंगाना की मांग को ठुकराया गया और जब चुनाव आए तब जाकर तेलंगाना की रचना की गई, इसके बादभी काम करने की पद्धति और विचार प्रदर्शित होते हैं। उन्होंने कहाकि अटल बिहारी वाजपेयी ने भी छत्तीसगढ़, झारखंड, उत्तराखंड बनाया और उनके समय उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश एवं बिहार का बंटवारा हुआ और तीन राज्य बने, लेकिन कहीं कोई झगड़ा नहीं हुआ और आजभी कोई विवाद नहीं है। उन्होंने कहाकि पिछली सरकार ने बंटवारा इस प्रकार कियाकि मन भी अलग हो गए और राज्यों केबीच में कटुता की बहुत बड़ी खाई पैदा हो गई, लेकिन हम इससे बाहर आए और पूरे देश की एकता एवं अखंडता को तेलंगाना के विकास के माध्यम से भारत के विकास के सूत्र को आत्मसात करते हुए एक महान तेलंगाना की रचना करने केलिए हमसब अपने आपको समर्पित करें।
गृहमंत्री ने कहाकि तेलंगाना के कई लोगों ने तेलंगाना और देश को निज़ाम से मुक्त कराने केलिए लंबा संघर्ष किया। उन्होंने कहाकि आज पूरा देश सरदार वल्लभभाई पटेल का ऋणी है, क्योंकि अगर वे ना होते तो शायद भारत का नक़्शा ऐसा ना होता, न केवल तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र, बल्कि पूरा देश सरदार वल्लभभाई पटेल का ऋणी हैकि उन्होंने निज़ाम के शासन से मुक्ति दिलाई। गृहमंत्री ने इस अवसर पर कहाकि भविष्य में हैदराबाद विमोचन दिवस भी अवश्य मनाया जाएगा। गृहमंत्री ने कहाकि तेलंगाना की संस्कृति, नृत्य, संगीत, इतिहास, वेशभूषा और खान-पान समग्र भारत की संस्कृति केलिए गौरवशाली है, यहां अनेक ऐसे तीर्थ हैं, जो समग्र भारत केलिए आकर्षण का केंद्र हैं। अमित शाह ने कहाकि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने किसी भी राज्य केसाथ सौतेला व्यवहार नहीं किया और हर राज्य के विकास केलिए कई पहलें की हैं, हम उस सूत्र में विश्वास करते हैंकि राज्यों के विकास से ही देश का विकास हो सकता है।
अमित शाह ने कहाकि वर्ष 2014-15 से वर्ष 2021-22 तक 2,52,202 करोड़ रूपए तेलंगाना के विकास केलिए ख़र्च किए जा चुके हैं। उन्होंने कहाकि अगर राज्य सरकार ने योजनाओं के मामले में सहयोग किया होता तो ये आंकड़ा साढ़े तीन लाख करोड़ तक पहुंच जाता। अमित शाह ने कहाकि केंद्र सरकार ने नो बैकवर्ड डिस्ट्रिक्ट केलिए 1800 करोड़ रूपए, डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड में से ट्राइबल ज़िलों के विकास केलिए 3300 करोड़ रूपए, रामागुंडम फर्टिलाइज़र फ़ैक्ट्री केलिए 6400 करोड़ रूपए और एम्स तेलंगाना केलिए 1200 करोड़ रूपए, ईएसआईसी मेडिकल हॉस्पिटल सनतनगर केलिए 1200 करोड़ रूपए, जल जीवन मिशन केलिए 2500 करोड़ रूपए, पिछड़ा वर्ग के कल्याण केलिए 2500 करोड़ रूपए, हैदराबाद में एनआईपीईआर केलिए 300 करोड़ रूपए, 52 लाख लाभार्थियों को मुद्रा लोन केलिए 43000 करोड़ रूपए, अमृत योजना केतहत 8000 करोड़ रूपए, हैदराबाद मेट्रो केलिए 661 करोड़ रूपए, रेलवे केलिए 31281 करोड़ रूपए, रीजनल रिंग रोड केलिए 8000 करोड़ रूपए और सर्व शिक्षा अभियान केलिए 1300 करोड़ रूपए दिए हैं। गृहमंत्री ने कहाकि हमने कभी तेलंगाना केसाथ सौतेला व्यवहार नहीं किया।
गृहमंत्री ने कहाकि पूरा देश आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, लेकिन तेलंगाना सरकार से अपेक्षित सहयोग नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहाकि आज़ादी का अमृत महोत्सव मां भारती और भारत के भविष्य को संवारने का कार्यक्रम है, भारत के स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देने और देश के गौरवपूर्ण अतीत को नमन करने का महोत्सव है। उन्होंने कहाकि सभी राज्यों का विकास अलग-अलग रास्तों से मिलकर भारत के विकास का नेश्नल हाईवे बनाकर भारत माता को विश्व में सर्वोच्च स्थान पर बिठाने का काम करना है। राजधानी दिल्ली में मनाए गए तेलंगाना स्थापना दिवस समारोह में केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति एवं उत्तर-पूर्व मामलों के मंत्री जी किशन रेड्डी, विदेश एवं संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी, संस्कृति राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल और रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री भगवंत खुबा एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]