स्वतंत्र आवाज़
word map

सहकारी एकीकृत विक्रय केंद्र बेचेंगे उत्पाद

सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर ने किया विक्रय केंद्रों का शुभारंभ

सहकारिता मंत्री का सहकारी संस्थाओं के आत्मनिर्भर बनने पर जोर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 12 May 2022 04:58:19 PM

cooperation minister jps rathore launched the sales centers

लखनऊ। उत्तर प्रदेश उपभोक्ता सहकारी संघ लिमिटेड के सहकारी एकीकृत विक्रय केंद्रों से सिमफेड, ट्राईफेड, यूपीएसएस, इफको, कृभकों, एफपीओ एवं अन्य सहकारी संस्थाओं के उत्पाद न्यूनतम मूल्य पर बिक्री किए जाएंगे। राज्य के सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर ने कार्यालय आयुक्त एवं निबंधक सहकारिता के प्रागंण में इन केंद्रों का शुभारंभ किया। गौरतलब हैकि सिमफेड कर्नाटक राज्य की एक शीर्ष सहकारी संस्था है, जो शुद्ध ऑर्गेनिक खाद्य उत्पाद जैसे-चावल, गरम मसाले, विभिन्न प्रकार की दालों के उत्पादन एवं विपणन का कार्य करती है। ट्राईफेड ट्राइवल अफेयर्स मिनिस्ट्री भारत सरकार के अधीन गठित एक संस्था है, जिससे स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों-गरम मसाले, पेंटिंग, शाल, साड़ियां, कुर्ती, शर्ट एवं हस्तशिल्प उत्पादों के विपणन का कार्य किया जाता है।
यूपीएसएस परंपरागत उपभोक्ता वस्तुओं की बिक्री का कार्य करती है। इफको एवं कृभको कृषकों केलिए उर्वरकों एवं उपभोक्ता वस्तुओं के विपणन का कार्य करते हैं। सहकारिता विभाग के अधीन पंजीकृत एफपीओ एवं अन्य सहकारी संस्थाओं के उत्पादों के विपणन हेतु सहकारी एकीकृत विक्रय केंद्रों से उत्पादों के बिक्री हेतु प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जाएगा। इस अवसर पर यूपीएसएस अध्यक्ष संजीव जैन गोयल, यूपीएसएस उपाध्यक्ष अरिजीत सिंह, यूपीएसएस संचालक नवलेश प्रताप सिंह, प्रमुख सचिव सहकारिता बीएल मीणा, विशेष सचिव सहकारिता अच्छेलाल यादव एवं अधिकारी उपस्थित थे। यूपीएसएस के प्रबंध निदेशक राजीव यादव ने विक्रय केंद्र के माध्यम से सहकारी बंधुओं एवं जनमानस हेतु उपलब्ध कराए जानेवाले सहकारी उत्पादों के सम्बंध में सहकारिता मंत्री को विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई।
सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर ने उत्तर प्रदेश उपभोक्ता सहकारी संघ लिमिटेड के मुख्य भवन के जीर्णोद्धार का भी लोकार्पण किया। सहकारिता मंत्री ने यूपीएसएस के कार्यों की सराहना की एवं इस बात पर बल दियाकि प्रदेश की सहकारी संस्थाओं को विशेष प्रयासों से लाभ पर लाने हेतु कार्य किए जाएं। उन्होंने कहाकि सहकारी उत्पादों के महत्व को सर्वत्र सराहा गया है, एकीकृत विक्रय केंद्र के माध्यम से उपलब्ध कराए जाने वाले सहकारी खाद्य उत्पाद आर्गेनिक एवं सस्ते होने के कारण जनमानस के लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। उन्होंने कहाकि प्रदेश के अन्य जनपदों में भी इसी तरह के एकीकृत विक्रय केंद्र खोले जाएं और अन्य प्रदेशों के उत्पाद समूह अमूल की भांति प्रदेश की सहकारी संस्थाओं के उत्पादों के विपणन का कार्य किया जाए।
सहकारिता मंत्री ने कहाकि यूपीएसएस को केंद्र और राज्य की अन्य एजेंसियों से जोड़कर यूपीएसएस के कार्य को बढ़ाया जाए। सहकारिता मंत्री ने प्रदेश की सभी सहकारी संस्थाओं को ठीक करके लाभ में लाने पर जोर दिया एवं कहाकि सहकारिता को प्रदेश में सर्वोच्च स्थान पर एवं प्रदेश को देश में प्रथम स्थान पर लाने हेतु एकीकृत प्रयास किए जाएं। प्रमुख सचिव सहकारिता ने भी इस अवसर पर प्रदेश की सहकारी संस्थाओं/ एफपीओ के उत्पादों की मार्केटिंग के कार्य और यूपीएसएस के सहकारी एकीकृत विक्रय केंद्रों की सेवाओं की जानकारियां दीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]